Friday, Apr 26 2024 | Time 02:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोदी करेंगे उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ

मोदी करेंगे उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ

देहरादून, 24 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुरुवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

श्री मोदी कल सुबह 11 बजे वीडियो लिंक के माध्यम से देहरादून स्टेशन से दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर उत्तराखंड के राज्यपाल (लेफ्टिनेंट जनरल) गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद होंगे। स्थानीय सांसद और विधायक भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

यह उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी।जो पौने पांच घंटे में यह दूरी तय करेगी। मार्ग में यह गाड़ी हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ ठहरेगी। यह आठ कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है। यह ट्रेन यात्रियों, विशेष रूप से राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करेगी। ट्रेन पूरी तरह स्वदेश में निर्मित है और कवच तकनीक समेत सभी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

सार्वजनिक परिवहन के स्वच्छ साधन उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से प्रेरणा लेकर भारतीय रेल देश में रेल मार्गों को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने की ओर बढ़ रही है। इसी कड़ी में श्री मोदी उत्तराखंड में नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों ---पीलीभीत-टनकपुर (62.17 रूट किलोमीटर),

लालकुँआ- भोजीपुरा (65.07 रूट किलोमीटर),

रामपुर-लालकुँआ (66.01 रूट किलोमीटर),

लालकुँआ-काठगोदाम (21.48 रूट किलोमीटर),

लालकुँआ-काशीपुर (57.35 रूट किलोमीटर) तथा

मुरादाबाद-काशीपुर-रामनगर (72.701 रूट किलोमीटर) का लोकार्पण करेंगे। इससे राज्य का पूरा रेल मार्ग 100 शत प्रतिशत विद्युतीकृत हो जाएगा। विद्युतीकृत खंडों पर इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों से न सिर्फ ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी, बल्कि ढुलाई क्षमता भी बढेगी।

सचिन, आशा

वार्ता

More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image