Friday, Apr 26 2024 | Time 02:26 Hrs(IST)
image
भारत


गुजरात में किसान सूर्योदय योजना की शुरूआत करेंगे मोदी

गुजरात में किसान सूर्योदय योजना की शुरूआत करेंगे मोदी

नयी दिल्ली 22 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना सहित तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से शनिवार को उद्घाटन करेंगे।

किसानों के लिए योजना के अलावा प्रधानमंत्री यू एन मेहता कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर से संबद्ध बच्चों के अस्पताल पेडियाट्रिक हर्ट अस्पताल, अहमदाबाद स्थित सिविल अस्पताल में टेली कार्डियोलॉजी के लिए मोबाइल ऐप और गिरानार में रोपवे का भी उद्घाटन करेंगे।

गुजरात सरकार ने किसानों की सिंचाई जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से हाल ही में दिन में बिजली आपूर्ति करने के लिए किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसानों को सुबह पांच से नौ बजे तक बिजली आपूर्ति की जायेगी। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत ढांचागत सुविधा स्थापित करने के लिए वर्ष 2023 तक 3500 करोड़ रूपये का आवंटन किया है। वर्ष 2020-21 में इस योजना के दायरे में दाहोद, पाटन, महिसागर, पंचमहल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, तापी, वलसाड़, आनंद और गिर सोमनाथ के क्षेत्र आयेंगे जबकि शेष जिले 2022-23 में चरणबद्ध तरीके से इसके दायरे में लाये जायेंगे।

बच्चों के हर्ट अस्पताल के यू एन मेहता केन्द्र से जुड़ने के बाद यह हृदय रोगों के उपचार के लिए यह देश का सबसे बड़ा अस्पताल बन जायेगा अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के मामले में दुनिया के चुनिंदा अस्पतालों में शामिल हो जायेगा। इस अस्पताल का विस्तार 470 करोड़ रूपये की लागत से किया जा रहा है। अब अस्पताल में बिस्तरों की संख्या भी 450 से बढकर 1251 हो जायेगी। यह देश में सबसे बड़ा सुपर स्पेशलिटी कार्डियक शैक्षणिक संस्थान भी बन जायेगा। गिरनार रोपवे के शुरू होने के बाद गुजरात विश्व पर्यटन मानचित्र पर आकर्षण के केन्द्र के रूप में उभरेगा । इस रोपवे में 25 से 30 केबिन होंगे जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 8 लोगों की होगी। रोपवे सवा दो किलोमीटर से अधिक की दूरी केवल साढे सात मिनट में पूरी करेगा।

संजीव

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image