Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:00 Hrs(IST)
image
राज्य


मद्रास उच्च न्यायालय ने बैनर लगाने की इजाजत दी

मद्रास उच्च न्यायालय ने बैनर लगाने की इजाजत दी

चेन्नई, 03 अक्टूबर (वार्ता) मद्रास उच्च न्यायालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच तमिलनाडु के मामल्लापुरम में होने वाली दूसरे भारत-चीन सम्मेलन के लिए राज्य में बैनर लगाने की इजाजत दे दी।

श्री मोदी और श्री जिनपिंग के बीच 11 से 13 अक्टूबर तक मामल्लापुरम में बैठक होनी है। इसके लिए राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय से चेन्नई हवाई अड्डे से लेकर महाबलीपुरम तक के लिए विदेश मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करने के लिए सड़कों पर बैनर लगाने के लिए हलफनामा दाखिल किया था।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले अन्नाद्रमुक का बैनर एक युवती पर गिर गया था जिससे उसकी मौत हो गयी थी।

न्यायमूर्ति एम सत्यनारायणन और न्यायमूर्ति एन सेशासायी की खंड पीठ ने बैनर लगाने की मंजूरी दे दी। खंड पीठ ने अपने फैसले में कहा कि राज्य सरकार को इसके लिए हलफनामा दायर करने की कोई जरूरत नहीं थी क्योंकि यह प्रतिबंध केंद्र और राज्य सरकार पर लागू नहीं होता है लेकिन बैनर लगाने से पहले उन्हें जनता की सावधानी के लिए सभी नियमों का पालन करना होगा। गौरतलब है कि मद्रास उच्च न्यायालय ने दिसंबर 2018 में सार्वजनिक स्थलों पर राजनीतिक पार्टियों के बैनर लगाने पर रोक लगा दी थी।

इससे पहले महाधिवक्ता विजय नारायण ने न्यायालय को बताया कि यह हलफनामा बैनर लगाने से पहले उच्च न्यायालय को सूचित करने के लिए दायर की गई है। नगरपालिका प्रशासन के आयुक्त के बासकरन ने मुख्य सचिव, गृह सचिव, ग्रामिण विकास सचिव और पुलिस महानिदेशक की ओर से यह हलफनामा दाखिल किया था।

हलफनामा में कहा गया कि उच्च न्यायालय के 19 दिसंबर 2018 के फैसले के बाद सरकार और नगरपालिका ने किसी भी राजनीतिक पार्टी को बैनर लगाने की इजाजत नहीं दी है। आयुक्त ने कहा कि जब भी किसी देश के राष्ट्रध्यक्ष हमारे देश में दौरे के लिए आते हैं तो विदेश मंत्रालय उनके स्वागत करने के लिए बैनर लगवाती है।

उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार के लिए शिष्टाचार की दृष्टि से जरूरी है कि वह द्विपक्षीय यात्रा पर आ रहे प्रतिनिधिमंडल का बैनर और फ्लेक्स बोर्ड लगाकर स्वागत करे। श्री बासकरन ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने चेन्नई में 14 स्थानों, ईसीआर में नौ और मामल्लापुरम में दो स्थानों पर बैनर लगाने का प्रस्ताव दिया है जबकि राज्य सरकार भी चेन्नई हवाई अड्डे से लेकर मामल्लापुरम तक पांच जगह पर बैनर लगावाना चाहती है।

उन्होंने कहा कि फ्लैक्स बोर्ड सिर्फ नौ से 13 अक्टूबर तक पांच दिनों के लिए लोगों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रख लगाए जाएंगे।

शोभित.श्रवण

वार्ता

More News
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image