Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
खेल


मोईन, बेयरस्टो इंग्लैंड के 30 सदस्यीय ट्रेनिंग दल में शामिल

मोईन, बेयरस्टो इंग्लैंड के 30 सदस्यीय ट्रेनिंग दल में शामिल

लंदन, 17 जून (वार्ता) इंग्लैंड ने अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले 30 सदस्यीय प्रशिक्षण शिविर का एलान किया है जिसमें टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे मोईन अली का नाम शामिल है।

इस ग्रुप में टेस्ट खेलने वाले नियमित खिलाड़ियों के साथ-साथ कई युवा खिलाड़ी शामिल हैं जो सर्दियों में ऑस्ट्रेलिया में हुए लायंस टूर का हिस्सा थे। वे 8 जुलाई को साउथम्प्टन में पहले टेस्ट से दो सप्ताह पूर्व 23 जून को एजिस बाउल में पहुंचेंगे। एक जुलाई से इन खिलाड़ियों में से दो टीम बनाकर तीन दिवसीय अभ्यास मैच का आयोजन होगा जिसके बाद पहले टेस्ट के लिए टीम का एलान होगा।

मोईन ने इंग्लैंड के लिए आखिरी टेस्ट मैच पिछली गर्मियों में एजबस्टन में एशेज श्रृंखला के दौरान खेला था। उस सीरीज से पहले तक टेस्ट क्रिकेट में 12 महीनों तक अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद उन्हें उस टेस्ट मैच में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बाहर कर दिया गया था। इसमें उन्होंने दोनों पारियों में क्रमश: 0 और चार रन बनाये थे और 172 रन देकर तीन विकेट लिये थे। उसके बाद से उन्होंने अबतक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है।

मुख्य चयनकर्ता एड स्मिथ और कप्तान जो रूट की पहल के बावजूद मोईन ने टेस्ट क्रिकेट से ब्रेक की आवश्यकता का हवाला देते हुए न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में खेलना उचित नहीं समझा। मोईन ने हालांकि अप्रैल में अपनी वापसी की पुष्टि की और अगली शीतकालीन एशेज श्रृंखला का हिस्सा बनने की उम्मीद जताई। इंग्लैंड टीम निश्चित रूप से उन्हें टेस्ट मैच में वापस लाने के लिए उत्सुक है।


तीस सदस्यीय टीम में ऐसा कोई उल्लेखनीय नाम नहीं है जिसे ड्रॉप किया गया है। जॉनी बेयरस्टो को भी शामिल किया गया है जिन्होंने मंगलवार को कहा था कि वह टेस्ट क्रिकेट में एक बार फिर से विकेटकिपिंग के लिये तैयार हैं।

इसके अलावा जोस बटलर और सरे के विकेटकीपर बेन फॉक्स भी ट्रेनिंग टीम का हिस्सा बने हैं। पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण करने वाले ऑली स्टोन को भी टीम में जगह मिली है। श्रीलंका दौरे का हिस्सा रहे कीटन जेनिंग्स और साकिब महमूद भी इसमें शामिल हैं।

जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले टखने में चोटिल होने के कारण बाहर हुए रोरी बर्न्स को भी जैक क्रॉली, डॉम सिब्ले और जो डेनली के साथ शामिल किया गया है।

अनकैप्ड खिलाड़ियों में एसेक्स के डैन लॉरेंस, ससेक्स के ओली रॉबिन्सन और ग्लोसेस्टरशायर के जेम्स ब्रेसिस शामिल हैं। लंकाशायर के युवा लेग-स्पिनर मैट पार्किनसन ने भी अपनी जगह बनाई है जो न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट टीम का हिस्सा थे। इसके अलावा सरे के ऑफ स्पिनर अमर विर्दी, जैमी ओवरटन, उनके भाई क्रेग और ऑलराउंडर लुईस ग्रेगरी को भी शामिल किया गया है।

ईसीबी ने टेस्ट सीरीज के लिए कोचिंग टीम की भी पुष्टि की है जिसमें लंकाशायर के ग्लेन चैपल, ग्लोसेस्टरशायर के रिचर्ड डॉसन और केंट के मैट वाकर ने मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और सहायक कोच ग्राहम थोर्प के साथ काम करेंगे। नॉटिंघमशायर के पूर्व विकेटकीपर क्रिस रीड विकेटकीपरों के साथ काम करेंगे जबकि ईसीबी के प्रमुख फील्डिंग कोच कार्ल हॉपकिनसन टीम के क्षेत्ररक्षण में मदद करेंगे।

इंग्लैंड के अन्य सहायक कोच पॉल कॉलिंगवुड को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए टीम प्रबंधन में शामिल नहीं किया गया है लेकिन वह जुलाई के अंत में आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान इंग्लैंड की एकदिवसीय टीम के साथ जुड़ेंगे। इसकी अंतिम पुष्टि ईसीबी और क्रिकेट आयरलैंड से होना लंबित है।

ईसीबी के प्रदर्शन निदेशक मो बोबॉट ने कहा, “इस समय जिस तरह का माहौल है और जिस तरह से चीजें तेज़ी से आगे बढ़ी हैं, हम अपनी टेस्ट तैयारी के लिए अपने कोचों की अनुमति देने पर कॉउंटी टीमों के बहुत आभारी हैं। इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ी निश्चित रूप से उन्हें व्यस्त रखेंगे।”

बोबॉट ने कहा, “ग्लेन चैपल, रिचर्ड डॉसन और मैट वॉकर को शामिल करना हमारी कोचिंग टीम के लिए महत्वपूर्ण है। उनके स्पष्ट तकनीकी और व्यवहारिक ज्ञान से हमें लाभ होगा। इसी तरह बड़े स्तर पर क्रिस रीड के विशाल अनुभव का निस्संदेह फायदा मिलेगा। ग्लेन (चैपल) और रिचर्ड (डॉसन) दोनों ही सर्दियों की लायंस टीम में शामिल थे। उनके लिए प्रभावी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रूबरू होने का यह बेहतरीन अवसर है।”

शुभम राज

वार्ता

More News
आईपीएल टीम बनाने को लेकर अपने दोस्त की हत्या करने वाले दो गिरफ्तार

आईपीएल टीम बनाने को लेकर अपने दोस्त की हत्या करने वाले दो गिरफ्तार

24 Apr 2024 | 6:04 PM

नैनीताल, 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में टीम बनाने को लेकर उत्पन्न विवाद में अपने दोस्त की जान लेने वाले दो युवकों को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
आईपीएल के 39वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 39वें मैच के बाद की अंक तालिका

23 Apr 2024 | 11:52 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में मंगलवार को खेले गये 39वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
image