Friday, Apr 26 2024 | Time 02:17 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मोहन भागवत ने आरएसएस मुख्यालय में फहराया तिरंगा

मोहन भागवत ने आरएसएस मुख्यालय में फहराया तिरंगा

नागपुर 15 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को यहां संघ मुख्यालय पर तिरंगा फहराया और भारत को आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत पर बल दिया।

कड़ी सुरक्षा के बीच आरएसएस के स्वयंसेवकों की सभा को संबोधित करते हुए डॉ भागवत ने कहा कि आज का दिन गर्व और संकल्प का दिन है। कई लोगों के बलिदान के बाद देश को आजादी मिली। यह आजादी किसी की दया पर नहीं मिली और इसलिए भारत को आत्मनिर्भर होने की जरूरत है। उन्होंने जोर दिया कि जो लोग स्वतंत्र होना चाहते हैं उन्हें हर चीज में आत्मनिर्भर बनना होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को यह नहीं पूछना चाहिए कि देश और समाज उन्हें क्या देंगे, बल्कि इस बारे में सोचें कि वे देश की भलाई के लिए क्या दे रहे हैं। उन्होंने कहा, “ तिरंगा बलिदान का प्रतीक है और हमारे प्रयास दुनिया और सभी के लिए समृद्धि के हित में हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को समाज के लिए काम करना चाहिए और अन्य देशों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहिए।”

आरएसएस प्रमुख ने आगे कहा कि उनके संगठन ने लोगों में देशभक्ति के बारे में जागरुकता पैदा करने की दिशा में काम किया है और इस लक्ष्य इसे हमारे दैनिक जीवन में आत्मसात करना है।

अशोक

वार्ता

image