Friday, Mar 29 2024 | Time 00:29 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


ओडिशा में मानसून सक्रिय

ओडिशा में मानसून सक्रिय

पुणे, 02 अक्टूबर (वार्ता) दक्षिण-पश्चिम मानसून ओडिशा में सक्रिय रहा जबकि अरुणाचल प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक और केरल में मानसून कमजोर रहा।

अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ और हिस्सों तथा उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश से दक्षिण पश्चिम मानसून के समाप्त होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

दिन का तापमान हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी नीचे ऊपर रहा। उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में सामान्य से ऊपर रहा। चूरू (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रात का तापमान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में तापमान सामान्य से नीचे रहा। पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा जबकि उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में और पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहा। कोरापुट (ओडिशा) में सबसे कम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को 05़ 30 बजे से 08़ 30 बजे के बीच आंधी-तूफान का असर रहा।

अगले 24 घंटे के दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय क्षेत्र, ओडिशा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है।

झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और आंधी के साथ बारिश हुयी।

ओडिशा तट के साथ-साथ बंगाल के उत्तर पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति के साथ हवा चल सकती है और मौसम के खराब रहने का अनुमान है, इसलिए मछुआरों को सलाह दी गयी है कि वे अगले 24 घंटों के दौरान इन समुद्री इलाकों में न जाएं।

पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकतर स्थानों पर तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर और अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, बिहार, तटीय कर्नाटक, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक के कुछ स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में मौसम शुष्क रहा।

त्रिपाठी.श्रवण

जारी वार्ता

image