Monday, Feb 26 2024 | Time 23:02 Hrs(IST)
image
खेल


साढ़े 12 लाख से अधिक दर्शकों ने स्टेडियम जाकर देखे विश्वकप के मुकाबले

साढ़े 12 लाख से अधिक दर्शकों ने स्टेडियम जाकर देखे विश्वकप के मुकाबले

कोलकाता, 21 नवंबर (वार्ता) भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित किये गये पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के मुकाबलों का रिकार्ड 12 लाख 50 हजार 307 दर्शकों ने स्टेडियम जाकर लुफ्त उठाया।

आईसीसी विश्वकप 2023 का खिताब इस बार ऑस्ट्रेलिया ने जीता।

विश्वकप की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि छह मैच पहले दर्शकों की संख्या पहले ही दस लाख का आंकड़ा पार कर चुकी थी, रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खचाखच भरी भीड़ के सामने विश्व कप के समापन के समय इसमें और वृद्धि देखी गई।

विश्वकप का आयोजन पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक चला और पुरुष क्रिकेट विश्व कप के उद्घाटन मैच के लिए सबसे दर्शकों ने बड़ी संख्या में स्टेडियम पहुंचकर उपस्थिति दर्ज की गई। जब यह मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, उसके बाद आईसीसी विश्व कप के इतिहास में 14 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मुकाबले में सबसे ज्यादा दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे।

1.25 मिलियन से अधिक प्रशंसकों का आंकड़ा क्रिकेट के इतिहास में एक नया मानदंड है, जो किसी भी अन्य आईसीसी आयोजन की उपस्थिति के आंकड़े से कहीं अधिक है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2015 में 10 लाख 16 हजार 420 दर्शक आए थे, जबकि इंग्लैंड और वेल्स में 2019 संस्करण में सात लाख 52 हजार दर्शन स्टेडियम पहुंचे थे।

भारत में आयोजित पुरुष क्रिकेट विश्व कप के 13वें संस्करण ने इन आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है और साथ ही कई प्रसारण और डिजिटल दर्शकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जो खेल की वैश्विक पहुंच और लगातार बढ़ती लोकप्रियता को साबित करता है।

आईसीसी के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, “आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 एक बड़ी सफलता रही है, जिसने खेल के सर्वोत्तम पहलुओं को प्रदर्शित किया और दुनिया भर के करोड़ों प्रशंसकों के दिलों पर कब्जा कर लिया। चौंका देने वाली उपस्थिति दर्शाती है क्रिकेट की स्थायी अपील और एकदिवसीय प्रारूप का रोमांच लगातार जारी है। यह एक ऐसा आयोजन रहा है जिसने न केवल मनोरंजन किया है बल्कि खेल के जश्न में विश्व स्तर पर क्रिकेट प्रशंसकों को एकजुट भी किया है।”

टेटली ने कहा, “आईसीसी कार्यक्रम हमारे खेल को आगे बढ़ाने और दुनिया भर के प्रशंसकों और खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम उन सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहते हैं जिन्होंने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 को इतनी शानदार सफलता बनाने में योगदान दिया और हम भविष्य के आईसीसी आयोजनों में सभी के साथ और अधिक रोमांचक अनुभव साझा करने के लिए तत्पर हैं।”

राम

वार्ता

More News
आईडीसीए ने डीआईसीसी टी-20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम की नई जर्सी का किया अनावरण

आईडीसीए ने डीआईसीसी टी-20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम की नई जर्सी का किया अनावरण

26 Feb 2024 | 10:15 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) ने संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह में छह मार्च से 12 मार्च तक होने बधिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (डीआईसीसी) टी-20 विश्वकप2024 में भाग लेने वाली भारतीय टीम की नई जर्सी का सोमवार को अनावरण किया।

see more..
श्याम लाल कॉलेज ने खालसा कॉलेज को हराकर जीता खिताब

श्याम लाल कॉलेज ने खालसा कॉलेज को हराकर जीता खिताब

26 Feb 2024 | 10:14 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) मेजबान श्याम लाल कॉलेज ने सोमवार को श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज को 3-1 से हराकर 10वें पद्मश्री श्याम लाल मेमोरियल इन्विटेशनल हॉकी टूर्नामेंट में पुरुष वर्ग के अपने खिताब को बरकरार रखा।

see more..
लोढ़ा आयोग की सिफारिशों का अनुपालन ना करने पर कार्रवाई होगी

लोढ़ा आयोग की सिफारिशों का अनुपालन ना करने पर कार्रवाई होगी

26 Feb 2024 | 10:08 PM

शिमला, 26 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने सोमवार को कहा कि उन खेल संघों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो किसी भी खेल से संबद्ध नहीं लोगों द्वारा चलाए जा रहे हैं और लोढ़ा पैनल की सिफारिशों का उल्लंघन कर रहे हैं।

see more..
यूपी ने दिल्ली को दिया 120 रनों का लक्ष्य

यूपी ने दिल्ली को दिया 120 रनों का लक्ष्य

26 Feb 2024 | 10:07 PM

बेंगलुरु 26 फरवरी (वार्ता) श्वेता सहरावत की 45 रनों की महत्वपूर्ण पारी की बदौलत वूमेंस प्रीमियर लीग के चौथे मुकाबले में सोमवार को यूपी वॉरियर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 120 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image