Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:06 Hrs(IST)
image
खेल


2 अक्टूबर को देश में आयोजित होंगे 2000 से अधिक प्लॉग रन

2 अक्टूबर को देश में आयोजित होंगे 2000 से अधिक प्लॉग रन

नयी दिल्ली, 30 सितम्बर (वार्ता) युवा मामले और खेल मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) किरेन रिजिजू महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर को फिट इंडिया प्लॉग रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

प्लॉग रन एथलीटों, बॉलीवुड अभिनेताओं, स्कूल श्रृंखलाओं, कॉरपोरेट्स, नगर निगमों, औद्योगिक निकायों और व्‍यक्तियों को एक मंच पर लाया है। स्‍वच्‍छ देश के निर्माण की पहल में शामिल होने के लिए समाज के सभी वर्गों के उत्साह के बारे में रिजिजू ने कहा, “फिट इंडिया प्‍लॉग रन ने जो दिलचस्पी पैदा की है, उसे देखना उत्साहजनक है। 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को जमीन पर उतारने की कोशिश है। हालांकि प्लॉग रन इस आंदोलन की शुरुआत है, जो प्रत्‍येक भारतीय के जीवन का एक हिस्सा बन जाएगी और इसमें सभी समूह और संस्थान मदद करेंगे। मुझे विश्वास है कि यह एक बड़ा जन आंदोलन बन जाएगा।”

1196 से अधिक केन्द्रीय विद्यालय संगठनों के छात्र, 581 दक्षिण दिल्‍ली नगर पालिका स्‍कूलों के छात्र दिल्‍ली के दक्षिणी भाग की सफाई करेंगे और 2500 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों के सदस्य दिल्ली-एनसीआर की सफाई करेंगे। कॉरपोरेट श्रृंखला जैसे कल्ट फिट, स्पोर्ट्स लीग जैसे अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग जैसे फिक्की, सीआईआई, पीएचडी चैम्‍बर्स और एसोचैम सहित वाणिज्‍य के सभी शीर्ष चैम्‍बर्स देश में प्‍लॉग में शामिल हो रहे हैं।

अकेले नोएडा प्राधिकरण ही नोएडा में 2 अक्टूबर को 100 प्‍लॉग रन आयोजित कर रहा हैं। नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस केंद्र और सरकारी और निजी संस्थान भी पूरे देश में प्‍लॉग रन आयोजित कर रहे है, ताकि फिटनेस और स्वच्छता लोगों के जीवन का एक तरीका बन जाए।

केन्‍द्रीय विद्यालय की तैयारी के बारे में केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्‍त संतोष कुमार मल्ल ने कहा, “हमने अभिभावकों को प्‍लॉगिंग की अवधारणा को समझाने के लिए विशेष अभिभावक शिक्षक बैठक आयोजित की हैं। इससे अभिभावकों को 2 अक्टूबर को आयोजित फिट इंडिया प्लॉग रन के लिए अपने बच्चों को प्रेरित करने में मदद मिलेगी।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितंबर को प्रसारित अपने मन की बात प्रसारण में संबोधन के दौरान प्‍लॉगिंग के माध्‍यम से प्रत्येक भारतीय नागरिक को फिटनेस और स्वच्छता को अपने जीवन में शामिल करने के लिए पूरे देश का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर खेल मंत्रालय फिट इंडिया प्‍लॉग रन का आयोजन कर रहा है।

यह पहल 2 अक्टूबर से शुरू होगी और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सभी इस दौड़ में 2 किलोमीटर की दूरी तय करें और साथ ही रास्‍ते में मिलने वाला कचरा भी उठाएं। इससे न केवल हम अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखेंगे, बल्कि धरती माता के स्‍वास्‍थ्‍य का भी ध्‍यान रखेंगे।

राज

वार्ता

More News
श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

23 Apr 2024 | 8:00 PM

लुसाने 23 अप्रैल (वार्ता) श्रीजा अकुला अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) रैंकिंग में एक स्थान का छलांग लगाते हुए मंगलवार को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंक हासिल की है। इसी के साथ वह शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गईं।

see more..
चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

23 Apr 2024 | 7:35 PM

दुबई 23 अप्रैल (वार्ता) पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 195 रनों रिकार्डो वाली पारी खेलने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू आईसीसी की महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है।

see more..
image