Saturday, Jul 11 2020 | Time 14:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • देश में कोरोना रिकवरी दर 63 प्रतिशत
  • न्याय के मंदिर का दरवाजा कभी भी बंद नहीं हो सकता : सुप्रीम कोर्ट
  • दिल्ली सरकार के अधीन विश्वविद्यालयों में सभी परीक्षाएं रद्द
  • 143 साल पुरानी सोन नहर प्रणाली ने सिखाई सिंचाई की नई तकनीक, दिलाई अकाल से मुक्ति
  • पार्सल विशेष ट्रेनों से आय 23 43 करोड़ रुपये
  • गुलदार के हमले में महिला की मौत
  • कोरोना संक्रमितों को आइटोलिजुमैब दवा देने पर डीसीजीआई की मंजूरी
  • देश में कठोर जनसंख्या नियंत्रण कानून की जरूरत: गिरिराज
  • दक्षिण कोरिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13,373 हुई
  • जयपुर में बनी छिद्रपूण फेंफडे के रोग गाइडलाइन्स का अमेरिका और एशिया पैसिफिक चेस्ट सोसायटी द्वारा समर्थन
  • जर्मनी में कोरोना के 378 नए मामलों की पुष्टि, कुल संख्या 198,556 हुई
  • दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली सरकार के अधीन कॉलेजों की सभी परीक्षाएं रद्द: सिसोदिया
  • कोरोना के 2 82 लाख से अधिक नमूनों की जांच
  • स्मार्ट सिटी परियोजना को स्थानीय स्थापत्य शैली से जोड़ने की जरूरत: वेंकैया
  • देश में कुल 1,180 कोरोना टेस्ट लैब
राज्य » जम्मू-कश्मीर


किश्तवाड़ में 30 से अधिक ओजीडब्ल्यू गिरफ्तार

किश्तवाड़ में 30 से अधिक ओजीडब्ल्यू गिरफ्तार

जम्मू, 20 सितंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों द्वारा पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) नेता के परिजनों को बंधक बनाये जाने तथा बाद में उनके निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) की ए के 47 राइफल लेकर फरार होने के एक सप्ताह के बाद अब तक 30 से अधिक आतंकवादियों के मददगारों को गिरफ्तार किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को कहा,“ सेना और खुफिया एजेंसियों की टीमों के साथ सुरक्षा बलों ने बुधवार और गुरुवार को तलाशी अभियान शुरू किया गया था।” उन्होंने बताया कि बुधवार को खुफिया सूचनाओं के आधार पर की गयी अलग-अलग छापेमारी के दौरान आतंकवादियों के मददगार को गिरफ्तार किया गया था जबकि गिरफ्तार लोगों के खुलासे के आधार पर गुरुवार को 24 से अधिक ओजीडब्ल्यू को हिरासत में ले लिया गया।

उन्होंने कहा, “ पूछताछ के दौरान गिरफ्तार ओजीडब्ल्यू के कई आतंकवादी संगठनों और आतंकवादियों के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संबंध होने का भी खुलासा हुआ है।” सूत्रों ने कहा कि ‘मिशन किश्तवाड़’ के तहत तलाश एवं खोज अभियान जारी है और इसके तहत और गिरफ्तारियाें की भी संभावना है। उन्होंने कहा,“ कश्मीर घाटी से आतंकवादियों के किसी भी गतिविधि पर नज़र रखने के लिए सैनिकों ने किश्तवाड़ जिले की घेराबंदी कर रखी है।”

गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को तीन आतंकवादियों ने पीडीपी नेता शेख नासिर के घर में घुसकर परिवार को बंधक बना लिया था। आतंकवादी शनिवार को श्री नासिर के पीएसओ की एके-47 राइफल लेकर मौके से फरार हो गए।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा था कि यह लश्कर के आतंकवादी ओसामा की उसके साथी जाहिद और तीसरे अज्ञात की करतूत है।

आधिकारिक सूत्रों ने आगे कहा कि किश्तवाड़ जिले में मौजूदा स्थिति को देखते हुए विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर 36 क्लोज सर्किट कैमरे भी लगाए गए हैं।

उन्होंने कहा, “ सीसीटीवी लगाने की परियोजना 2005 में शुरू की गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से इसे शुरू नहीं किया जा सका था लेकिन आखिरकार, इन्हें स्थापित किया जा रहा है। इनमें से कई कैमरों ने काम करना भी शुरू कर दिया है।”

संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के बाद किश्तवाड़ जिले में भी अतिरिक्त सुरक्षा बलों काे तैनात किया गया है।

एक दशक पहले किश्तवाड़ जिले को आतंकवाद-मुक्त घोषित किया गया था लेकिन हाल के दिनों में फिर से आतंकवादी गतिविधियों से शहर में हलचल मच गई है। नवंबर 2018 में भारतीय जनता पार्टी के नेता अनिल परिहार और उनके भाई अजीत परिहार की हत्या कर दी गयी थी जबकि गत नौ अप्रैल को किश्तवाड़ जिला अस्पताल के अंदर आरएसएस नेता चंद्रकांत शर्मा और उनके सुरक्षा गार्ड राजिंदर कुमार की हत्या कर दी गयी थी।

इस साल 31 मई को किश्तवाड़ में मारवाह बेल्ट के अप्पन इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में दो विशेष पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे लेकिन आतंकवादी भागने में सफल रहे थे।

गत 24 जुलाई को, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादी जमाल दीन ने किश्तवाड़ शहर में सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। वह पिछले साल आतंकवादी संगठन में शामिल हुआ था।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने हाल ही में किश्तवाड़ का दौरा किया और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जबकि जम्मू आईजीपी ने भी स्थिति पर नजर रखने के लिए दो दिनों के लिए पर्वतीय जिले में डेरा डाला था।

संजय.श्रवण

वार्ता

More News
कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश विफल, दो आतंकवादी ढेर

कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश विफल, दो आतंकवादी ढेर

11 Jul 2020 | 11:51 AM

श्रीनगर, 11 जुलाई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सतर्क सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा पार कर घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो आतंकवादियों को मार गिराया।

see more..
पुलवामा में सुरक्षा बलों का तलाश अभियान

पुलवामा में सुरक्षा बलों का तलाश अभियान

11 Jul 2020 | 11:47 AM

श्रीनगर, 11 जुलाई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने शनिवार को घेराबंदी एवं तलाश अभियान चलाया।

see more..
जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 387 नए मामले सामने आए

जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 387 नए मामले सामने आए

10 Jul 2020 | 11:53 PM

जम्मू, 10 जुलाई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के 387 नए मामले सामने आए हैं जिससे यहां इससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 9888 हो गयी है।

see more..
जम्मू-कश्मीर में कोरोना से चार और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 159 हुई

जम्मू-कश्मीर में कोरोना से चार और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 159 हुई

10 Jul 2020 | 8:56 PM

श्रीनगर ,10 जुलाई (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में दो और कुपवाडा और अनंतनाग में एक-एक मरीज की मौत होने से प्रदेश में इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 159 हो गयी है।

see more..
image