Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अम्फान के कारण ओडिशा में 44 लाख से अधिक लोग प्रभावित

अम्फान के कारण ओडिशा में 44 लाख से अधिक लोग प्रभावित

भुवनेश्वर ,21 मई (वार्ता) ओडिशा के 12 तटवर्ती जिलों के 44 लाख से अधिक लोग भीषण चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

ओडिशा के मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केन्द्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गाैबा को यह जानकारी दी। अम्फान से प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों से प्राप्त की गयी प्राथमिक रिपोर्टों के अनुसार इस चक्रवाती तूफान का असर 89 ब्लॉकों की 1500 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत आने वाले 6745 गांवों के करीब 44.5 लाख लोगों पर हुआ है।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि राहत एवं बचाव अभियान के तहत करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित निकालकर 3228 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। इस दौरान कोविड-19 के मद्देनजर शारीरिक दूरी के नियमों का पूरी तरह से ध्यान रखा गया।

सभी मछुआरों को समुद्र से वापस बुला लिया गया। मछुआरों की 22,050 नौकाओं को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया। करीब 210 चिकित्सा दलों के अलावा 75 पशु चिकित्सा दलों ने अम्फान से प्रभावित क्षेत्रों में अपना काम शुरू कर दिया है। बिजली आपूर्तिकर्ती कंपनी सीईएसयू और एनईएससीओ के मुताबिक करीब 44 लाख उपभोक्ता तूफान से प्रभावित हुए हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि चक्रवाती तूफान के बाद सड़कों को साफ करने और बिजली आपूर्ति पुन: बहाल करने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इस संबंध में पहले से तैनात टीमों ने अपना कार्य शुरू कर दिया है। तूफान प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति दोबारा शुरू कर दी गयी है।

तूफान प्रभावित क्षेत्रों में सीईएसयू के करीब 80 प्रतिशत उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गयी है और शेष एक-दो दिनों में पूरी तरह से बहाल कर दी जाएगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि करीब 86 प्रतिशत मोबाइल नेटवर्कों को पुन: बहाल कर दिया गया है। अम्फान के कारण एक लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में लगी हुई फसल को नुकसान हुआ है। जान-माल के नुकसान का आकलन किया जा रहा है और इस संबंध में अंतिम रिपोर्ट दो-तीन दिनों में आ जाएगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केन्द्रीय कैबिनेट सचिव ने भीषण चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की ओर से किए गए प्रयासों की सराहना की है।

रवि जितेन्द्र

जारी वार्ता

image