Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:13 Hrs(IST)
image
भारत


छठे चरण में 62 फीसदी से ज्यादा मतदान

छठे चरण में 62 फीसदी से ज्यादा मतदान

नयी दिल्ली 12 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर आज 62 फीसदी से ज्यादा मत डाले गये जिसमें पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 80 प्रतिशत से अधिक लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया।

उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने रविवार को बताया कि छठा चरण पूरा होने के साथ ही 89 प्रतिशत यानी 543 में से 483 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। अंतिम रिपोर्ट मिलने तक कुल 62.50 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। पश्चिम बंगाल में हर चरण की तरह इस बार भी सबसे अधिक मतदान हुआ। वहां 80.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग क्या। झारखंड में 64.50 , हरियाणा में 65.59 , मध्य प्रदेश में 63.29 , बिहार में 59.29 , दिल्ली में 58.31 और उत्तर प्रदेश में 54.27 प्रतिशत मत डाले गये। त्रिपुरा में आज 168 मतदान केन्द्रों पर दोबारा मत डाले गये जिन पर 72.28 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

छठे चरण का चुनाव कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा हालाकि पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों से हिंसा की छिटपुट घटनाओं की रिपोर्ट हैं। घाटल से भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार भारती घोष के वाहन को कुछ लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। बिहार के शिवहर लोकसभा क्षेत्र में एक सुरक्षाकर्मी की रायफल से अचानक गोली चलने से एक मतदानकर्मी की मौत हो गयी। अब तक सभी छह चरणों के चुनाव में आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के 509 मामल दर्ज किये गये हैं। पेड न्यूज के अब तक 590 मामलों का पता चला है और फेसबुक से 637 , टि्वटर से 145, यू ट्यूब से 5 , व्हाटसएप से 31 पोस्ट हटाये गये हैंं। छठे चरण में 1.52 प्रतिशत वीवी पैट बदली गयी।

इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार, मध्य प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, दिल्ली की सभी सात और झारखंड की चार सीटों के लिए मत डाले गये। इसके साथ ही कई केन्द्रीय मंत्रियों और चार पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित 979 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में बंद हो गयी। इस चरण में कुल 10,17,82,472 मतदाताओं में से 5,42,60,965 पुरुष, 4,75,18,226 महिलाएं और 3,281 किन्नर मतदाता थे जिनके लिए एक लाख 13 हजार 167 मतदान केंद्र बनाए गये थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परंपराओं को तोड़ते हुए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू , पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा, वायुसेना अध्यक्ष बी.एस. धनोवा, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने भी वोट डाले। दिल्ली के सबसे वयोवृद्ध मतदाता 111 वर्षीय बच्चन सिंह ने भी चिलचिलाती गर्मी के बावजूद परिवार के साथ मतदान किया।

छठे चरण में चार मुख्यमंत्रियों तथा कुछ केंद्रीय मंत्रियों साहित कई दिग्गजों की चुनावी किस्मत का फैसला होना है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, भोपाल सीट से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह तथा सोनीपत सीट से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा कांग्रेस के टिकट पर और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री मेनका गाँधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से, डॉ. हर्षवर्द्धन दिल्ली के चाँदनी चौक से, राधा मोहन सिंह बिहार के पूर्वी चम्पारण से, नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश के मुरैना और राव इंद्रजीत सिंह हरियाणा की गुड़गाँव सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड रहे हैं। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर भोपाल सीट पर श्री दिग्विजय सिंह को, भाजपा के मनोज तिवारी उत्तर-पूर्वी दिल्ली से श्रीमती दीक्षित को, भाजपा के दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ आजमगढ़ से श्री अखिलेश यादव को और कांग्रेस के जे.पी. अग्रवाल डॉ. हर्षवर्द्धन को चाँदनी चौक सीट पर टक्कर दे रहे हैं। श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा सोनीपत से, ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से, कीर्ति आजाद धनबाद से, पूर्व मुक्केबाज बिजेंदर सिह दक्षिणी दिल्ली से, कुमारी शैलजा अम्बाला से, अजय माकन नयी दिल्ली से और अरविंदर सिंह लवली पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

पूर्व क्रिकटर गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से, मीनाक्षी लेखी नयी दिल्ली से तथा रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह बिहार के वैशाली सीट से, बहुजन समाज पार्टी के अनिरुद्ध उर्फ साधु यादव बिहार के महाराजगंज से चुनाव लड़ रहे हैं। जननायक जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला हरियाणा के हिसार से चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली बार वह इंडियन नेशनल लोकदल के टिकट पर लोकसभा पहुंचे थे।

पहले चरण में 69.54 प्रतिशत, दूसरे में 69.44, तीसरे में 68.40, चौथे में 65.51 और पांचवें चरण में 64.16 प्रतिशत मत डाले गये थे।

अरविंद संजीव अजीत

वार्ता

More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image