Friday, Mar 29 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


एक करोड़ से ज्यादा भक्तों ने किए अती वरदार भगवान के दर्शन

एक करोड़ से ज्यादा भक्तों ने किए अती वरदार भगवान के दर्शन

चेन्नई, 17 अगस्त (वार्ता) चेन्नई के कांचीपुरम में चल रहे भगवान अती वरदार उत्सव के आख़िरी दिन पाँच लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु शामिल हुए। यह त्योहार 40 सालों में एक बार 48 दिनों तक मनाया जाता है।

अब अति वरदार उत्सव 2059 में मनाया जाएगा। इसी कारण आज आखिरी दिन लाखों लोगों की भीड़ उमड़ी। मंदिर के दरवाजों को नौ बजे ही बंद कर दिया गया, जो लोग मंदिर में भगवान के दर्शन करने के लिए कतारों में खड़े थे, उन्हें ही मंदिर के अंदर जाने की इज़ाजत दी गयी थी।

अति वरदार उत्सव का आज आख़िरी दिन है, इसलिए मंदिर के पुजारियों को मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन करना होता है जिसके कारण मंदिर प्रशासन ने मंदिर में लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इस विशेष पूजा में मंदिर के पुजारी भगवान को चांदी के डिब्बे में रखकर मंदिर के गर्भ में 21 घंटों के लिए रख देते हैं। इसमें लगभग दो घंटे का वक्त लग जाता है। अती वरदार भगवान के दर्शन के लिए पिछले 47 दिनों में एक करोड़ से भी ज़्यादा लोगों की भीड़ मंदिर में उमड़ी है।

अती वरदार भगवान के दर्शन के लिए लोग देश और दुनिया के कोने-कोने से आ रहे हैं। मंदिर में भक्तों की संख्या शनिवार और रविवार को बढ़ जाती रही है। भक्त भगवान के दर्शन के लिए 10 से 12 घंटों तक कतार में भी खड़े हो रहे है। ज़िला अधिकारी आर पुनिया में अपने बयान में बताया कि अब तक एक करोड़ 7,500 भक्तों ने दर्शन किया है। जिला अधिकारी ने सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और अन्य प्रशासन का ध्नयवाद किया। उन्होेंने कहा की कार्यक्रम में हर रोज 25 टन कूड़ा निकल रहा है, जिसका निस्तारण किया जायेगा।

सं.श्रवण

वार्ता

There is no row at position 0.
image