Friday, Apr 19 2024 | Time 18:33 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


एक साल में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को मिला रोजगार : मोदी

एक साल में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को मिला रोजगार : मोदी

नयी दिल्ली 20 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार को लेकर उनकी सरकार पर उठाये जा रहे सवालों का करारा जवाब देते हुये आज दावा किया कि उनकी सरकार ने एक साल में एक करोड़ से ज्यादा रोजगार दिये हैं।

श्री मोदी ने सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये कहा कि संगठित क्षेत्र में 70 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है। इसके अलावा परिवहन क्षेत्र में 20 लाख लोगों को और चार्टर्ड अकाउंटिंग, चिकित्सा एवं वकालत के पेशे में छह लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले हैं।

सुबह चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने आरोप लगाया था कि मोदी सरकार के चार साल के कार्यकाल में सिर्फ चार लाख लोगों को रोजगार मिले थे। अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने भी सरकार पर रोजगार का वादा पूरा ना करने का आरोप लगाया था।

प्रधानमंत्री ने अपने जवाब के दौरान कहा “थोड़ा बारीकी से ध्यान देते तो देश के नौजवानों को निराश करने की राजनीति नहीं करते। सितंबर 2017 से मई 2018 के दौरान ईपीएफ के अंशदाताओं की संख्या 45 लाख बढ़ी। इसमें 77 प्रतिशत 28 साल से कम उम्र के हैं। इसी दौरान एनपीएस से पाँच लाख 68 हजार से ज्यादा लोग जुड़े। दोनों को मिलाकर संगठित क्षेत्र में ही 50 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला। एक साल में यह आँकड़ा 70 लाख हो जाता है। इसमें ईसीएस के आंकड़े शामिल नहीं हैं।

उन्होंने एक निष्पक्ष संस्था द्वारा कराये गये सर्वेक्षण का हवाला देते हुये कहा कि पेशेवर क्षेत्रों में हर साल 80 हजार से ज्यादा डॉक्टर पढ़ाई पूरी कर रहे हैं, करीब 17 हजार चार्टर्ड अकाउंटेंट तैयार हो रहे हैं और 80 हजार छात्र वकालत की पढ़ाई पूरी कर रहे हैं। यदि यह मान लिया जाये कि इनमें से कुछ अपना रोजगार करते हैं और इसमें कुछ अन्य लोगों को भी रोजगार देते हैं तो इन्हीं तीन पेशों में एक साल में छह लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है।

इसके अलावा वाहनों की बिक्री के आँकड़े देते हुये उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में करीब 20 लाख लोगों को रोजगार मिला है।

इस प्रकार साल में कुल एक करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है।

अजीत ,अभिनव

वार्ता

There is no row at position 0.
image