Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान में तालिबान और आत्मघाती हमले में 92 से अधिक लोगों की मौत

अफगानिस्तान में तालिबान और आत्मघाती हमले में 92 से अधिक लोगों की मौत

काबुल 15 अगस्त(रायटर) अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को एक अात्मघाती हमले में 48 लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गये जबकि उत्तरी प्रांत बघलान में तालिबानी आतंकवादियों के हमले में 44 अफगान पुलिसकर्मी और सैनिक मारे गये।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि बघलान हमले में 35 सैनिक और नौ पुलिसकर्मी मारे गये हैं लेकिन तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा उनके समूह ने एक सैन्य शिविर और दो चौकियों को निशाना बनाया। हमले में 70 अफगानी सैनिक मारे गये हैं और सेना के बख्तरबंद वाहनों तथा गोला बारूद को जब्त कर लिया है।

इसके बाद दिन मेें अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पश्चिमी शिया क्षेत्र में एक शैक्षणिक केंद्र पर आत्मघाती हमले में कम से कम 48 लोग मारे गए और 67 अन्य घायल हो गए।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन ने लड़ाई को रोकने का आह्वान करते हुए कहा है कि गजनी में अभी तक लगभग 150 नागरिकों की जान जा चुकी है, जहां सार्वजनिक अस्पताल पूरी तरह ध्वस्त हो गये हैं और पानी और बिजली आपूर्ति पूर्णरूप से बाधित हो गयी है।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी टाडामिची यामामोटो ने अपने बयान में कहा, “गजनी में लड़ाई से लोग बहुत पीड़ित हैं अौर अफगानिस्तान में युद्ध को तत्काल खत्म करने की आवश्यकता है।”

तालिबान ने शुक्रवार से गजनी में हमले शुरू किये और अफगानी सैनिकों ने अमेरिकी हवाई हमलों से हमले का जवाब दिया। तालिबान ने कहा शहर में विनाश को रोकने के लिए उनके लड़ाकों को शहर से बाहर निकाला जा रहा है। तालिबानी कमांडर ने टेलीफोन पर बताया कि दो दिनों से बिजली आपूर्ति बंद हो गयी है और खाद्य आपूर्ति तथा जलापूर्ति की कमी सामने आ रही है।

संजय जितेन्द्र

रायटर

More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image