Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मातृ भाषा हमारी आंखों के समान : वेंकैया

मातृ भाषा हमारी आंखों के समान : वेंकैया

मलप्पुरम, 24 सितंबर (वार्ता) उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने हिंदी भाषा को लेकर दक्षिण राज्यों से आयी प्रतिक्रिया बीच मंगलवार को कहा कि मातृ भाषा सभी के लिए महत्वपूर्ण है और यह हमारी आंखों के समान है।

श्री नायडू ने केरल में मलप्पुरम के कोट्टाकल क्षेत्र में मंगलवार को वैद्यरत्नम पी एस वेरियर की 150वीं जयंती पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सभी को अधिक से अधिक भाषा सीखने का प्रयास करना चाहिए और भाषा हमारी आंखों के समान है।

उन्होंने कहा कि कोई भी किसी पर भाषा थोपने का प्रयास नहीं कर रहा है। छात्रों की शिक्षा मातृ भाषा में होनी चाहिए लेकिन युवाओं को अधिक से अधिक भाषा सीखने का प्रयास करना चाहिए।

उप राष्ट्रपति ने इस दौरान कहा कि भारत में विश्व कल्याण राजधानी बनने की क्षमता है। यह देश कई वर्षों पुरानी औषधि और आध्यात्मिक साधना का स्रोत तथा केंद्र है जो केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए लाभकारी है।

श्री नायडू ने आयुर्वेद और भाषा को लेकर कहा कि आयुर्वेद अभ्यास का संस्कृत समेत भारत की अनेक भाषाओँ में उल्लेख है। इस समारोह के दौरान केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान समेत स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा, शिक्षा मंत्री केटी जलील और सांसद इटी मोहम्मद बसीर भी मौजूद थे।

जतिन.श्रवण

वार्ता

image