Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मोटरव्हीकल अधिनियम को गहन मंथन के बाद किया लागू -सिंह

मोटरव्हीकल अधिनियम को गहन मंथन के बाद किया लागू -सिंह

माउंटआबू, 08 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह ने कहा है सड़क दुर्घटना रोकथाम के लिए लाये गये मोटरव्हीकल अधिनियम को हर पहलू पर गहन मंथन एवं अध्ययन के बाद ही लागू किया गया है।

श्री सिंह ने माउंटआबू प्रवास के दौरान ब्रह्माकुमारी संगठन के अंतराष्ट्रीय मुख्यालय पाण्डव भवन में मीडियाकर्मियों से यह बात कही। उन्होंने कहा कि अठारह राज्यों के परिवहन मंत्रियों की कई दौर की लंबी बैठकों में हर पहलू पर गहन मंथन एवं अध्ययन के बाद यह अधिनियम लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह अधिनियम पूरी तरह जनहित में है। सड़क दुर्घटनाओं में हो रही मानवीय क्षति होने से उसे बचाना इस कानून का मुख्य उद्देश्य है। निमयों का पालन करने की भारतीय नागरिकों की मानसिकता को इस अधिनियम से बल मिलेगा। अमेरिका में बने नियम के तहत वहां सड़क पर जहां स्टॉप लिखा होता है वहां पर चाहे ट्रॉफिक हो या न हो फिर भी वहां के लोग संबंधित स्थान पर रूकते हैं। भारत में ऐसा करने की स्थिति में लोग पहले यही कहेंगे कि वहां ट्रॉफिक नहीं था, इसलिए निकल गये। नियमों का पालन करने के लिए नागरिकों का वैचारिक धरातल हमें तैयार करना होगा।

एक सवाल के जबाब में श्री सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछली पारी में पांच वर्षों के अनुभव से हम जो संकल्प पत्र लेकर जनता के सामने गये थे उसे जनहित में पूरा करने का कार्य करना सरकार की प्राथमिकता है। जम्मू कश्मीर में धारा 370 एवं 35ए की वजह से अलगाववादी मानसिकता को बढ़ावा मिल रहा था। इसे हटाना लोगों की जरूरत थी। अब वहां के नागरिकों को विकास के मायने समझ में आने लगे हैं। अब वे सही अर्थों में विकास देख सकेंगे।

उन्होंने कहा कि डीजल एवं पेट्रोल वाहन बंद करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। आटोमोबाइल सेक्टर डाउन जा रहा है, तो उसे उठाने का समाधान भी सेक्टर के पास है। सरकार संबंधित लोगों को प्रोत्साहित करेंगी।

भारतमाला परियोजना के तहत पिछड़ा वर्ग एवं धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दूरदराज के आस्थास्थलों को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडऩे की योजना के तहत पश्चिमी भारत के सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित गुरुशिखर को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडऩे की कार्ययोजना के संदर्भ में उन्होंने कहा कि देश में पंद्रह लाख करोड़ की परियोजनायें विभाग के पास चल रही हैं। जिन पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। अंबाजी से माउंटआबू होते हुए गुरूशिखर को जोड़ने वाली योजना नेशनल हाईवे स्कीम से नहीं है। फिर भी इसे अमलीजामा पहनाये जाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। राज्य सरकार से भी इस संदर्भ में बातचीत की जाएगी।

अवतार जोरा

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image