Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने निकले पर्वतारोहियों का झांसी में स्वागत

सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने निकले पर्वतारोहियों का झांसी में स्वागत

झांसी 06 जनवरी (वार्ता) सरकारी योजनाओं के बारे में उत्तर प्रदेश के आम लोगों को जानकारी देने और उनका लाभ लेने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पैदल ही निकले चार पर्वतारोहियों के एक दल का सोमवार को वीरांगना नगरी झांसी पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया।

जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने माउण्ट एवरेस्ट सहित कई अन्य चोटियो पर तिरंगा लहरा चुके पर्वतारोही चार सदस्यीय दल से कैम्प आफिस में मुलाकात की। जिलाधिकारी ने सभी का सम्मान करते हुये उन्हे झांसी की रानी की प्रतिमा भेंट की और उन्हे लक्ष्य की पूर्ति के लिए शुभकामनायें दी।

पर्वतारोही दल के सदस्यो ने बताया कि हमारा उददेश्य शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी पूरे उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पैदल चलकर दिये जाने का है। प्रदेश में सड़क सुरक्षा, बेटी पढाओ-बेटी बचाओ, पर्यावरण संरक्षण व सम्बर्धन, स्वच्छता, जल संरक्षण और जल शक्ति अभियान के बारे में ग्रामीणो सहित आमजन को जागरुक किया जाना है ताकि सभी योजनाओं का लाभ सभी को मिल सके।

इस चार सदस्यीय पर्वतारोही दल में जितेन्द्र प्रताप, महेन्द्र प्रताप, गोविन्दानन्द तथा चंदन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सदस्यो द्वारा अलग-अलग टोली के साथ माउण्ट उवरेस्ट सहित विश्व के 11 देशो में पैदल भ्रमण किया जा चुका है। टीम की साहसिक यात्रा को डिस्कवरी चैनल भी प्रसारित कर चुका है। गिनीज बुक आफ वर्ल्ड , इण्डिया स्टार बुक आफ वर्ल्ड, लिम्बा बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड, यूपी बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड, इण्डिया स्टार बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड सहित अन्य बड़े-बड़े रिकार्ड दल के नाम दर्ज हैं।

दल के सदस्यो ने बताया कि पर्वतारोही दल का चार दिवसीय कार्यक्रम के तहत वे हमीरपुर, महोबा, उरई होते हुये जनपद झांसी में आये हैं और इसके बाद ललितपुर में जाकर लोगो को उक्त योजनाओं के बारे में जागरुक किया जायेगा।

जागरुकता मिशन में निकला दल अब तक प्रदेश के 45 जिलो की पद यात्रा कर चुका है। पर्वतारोही अभी तक 3.99 लाख किमी की यात्रा कर चुके हैं। इस दल का 4.50 लाख किमी की यात्रा पूरी करने का लक्ष्य है। दल के सदस्य जितेन्द्र प्रताप, महेन्द्र, गोविन्दानन्द लखनऊ के मूल रुप से निवासी है। गोविन्दानन्द के बड़े भाई अमित कुमार कारगिल युद्व में शहीद हो थे। चंदन बहराइच जिले के निवासी हैं।

सोनिया

वार्ता

More News
image