Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


टंडन के निधन से लखनऊ में शोक की लहर

टंडन के निधन से लखनऊ में शोक की लहर

लखनऊ 21 जुलाई (वार्ता) मृदभाषी और मिलनसार राजनेता के तौर पर समाज के हर वर्ग में पसंद किये जाने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बुजुर्ग नेता और मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन से उनके कर्मक्षेत्र लखनऊ में शोक की लहर व्याप्त हो गयी है।

श्री टंडन का मंगलवार सुबह 0535 बजे यहां मेंदांता अस्पताल में हृदय गति रूकने से निधन हो गया था। वह 85 वर्ष के थे। उन्हे पिछली 11 जून को पेशाब में संक्रमण की वजह से भर्ती कराया गया था। अस्पताल से जारी बुलेटिन में बताया गया कि जांच में उनके लिवर मे संक्रमण पाया गया था और पिछले 24 घंटे में उनके लिवर ने काम करना बंद कर दिया था।

उनका अंतिम संस्कार शाम साढ़े चार बजे चौक स्थित गुलाला घाट पर किया जायेगा। इससे पहले उनके पार्थिव शरीर को सुबह दस से 12 बजे के बीच चौक के 64 सौंधी टोला स्थित आवास में दर्शन के लिये रखा जायेगा। चौक स्थित उनके आवास पर श्रद्धाजंलि देने वाले जुटने शुरू हो गये हैं। लोगों से सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की अपील की जा रही है।

मध्यप्रदेश के साथ साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भाजपा के कई नेताओं ने श्री टंडन के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है और उन्हे भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की है।

श्रीमती पटेल ने कहा “ श्री टण्डन शालीन, मृदुभाषी एवं जमीन से जुड़े हुए व्यक्ति थे। उन्हें राजनीति का लम्बा अनुभव था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की लखनऊ सीट से चुनाव जीतकर सांसद बने तथा लखनऊ में उन्होंने अनेक विकास कार्यों को कराया। उनके निधन से एक अपूरणीय क्षति हुई है।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा “ मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन की खबर सुनकर शोक हुआ। उनके निधन से देश ने एक लोकप्रिय जननेता,योग्य प्रशासक एवं प्रखर समाज सेवी को खोया है। वे लखनऊ के प्राण थे। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शान्ति हेतु प्रार्थना करता हूँ। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं।”

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट किया “ भाजपा के वरिष्ठ नेता, प्रदेश सरकार में कई मंत्रालयों के मंत्री एवं पूर्व सांसद रहे, तीन पीढ़ी के लाखों कार्यकर्ताओं के प्रेरणा स्रोत व वर्तमान में मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन जी के निधन का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ है। आदरणीय बाबूजी का निधन हम सभी कार्यकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत क्षति है जिसकी भरपाई नहीं हो सकती है। समय-समय पर बाबूजी मार्गदर्शन एवं नेतृत्व ने हम सभी को अभिभूत किया है।

पार्टी ने अपने समर्पित सिपाही को खोया है।”

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर कहा “ मध्यप्रदेश के गवर्नर व यूपी में बीजेपी की सरकार में कई बार वरिष्ठ मंत्री रहे श्री लालजी टण्डन, जो काफी सामाजिक, मिलनसार व संस्कारी व्यक्ति थे, उनका इलाज के दौरान आज लखनऊ में निधन होने की खबर अति-दुःखद व उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना।”

प्रदीप

वार्ता

More News
image