Thursday, Apr 18 2024 | Time 11:39 Hrs(IST)
image
खेल


खिलाड़ियों का बीमा कराने वाला मप्र बना देश का पहला राज्य

खिलाड़ियों का बीमा कराने वाला मप्र बना देश का पहला राज्य

भोपाल, 02 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न खेल अकादमियों के 822 खिलाड़ियों को विभाग द्वारा चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश खिलाड़ियों का बीमा कराने वाला देश का पहला राज्य है।

विभाग की आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार चिकित्सा बीमा के अंतर्गत देश के चुनिंदा अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में खिलाड़ी अपना बेहतर इलाज करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें दो लाख रूपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। इसी तरह खिलाड़ी का पाँच लाख का जीवन बीमा भी कराया गया है। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के खिलाड़ियों के अभिभावकों को भी जीवन बीमा में शामिल किया गया है।

खेल संचालक डाॅ एसएल थाउसेन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी की पहल पर अकादमी के खिलाड़ियों की तरह प्रदेश के प्रतिभावान राष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी चिकित्सा/दुर्घटना बीमा पाॅलिसी का लाभ दिलाने के लिए विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई प्रतिभावान खिलाड़ी प्रतियोगिता या अभ्यास के दौरान चोटिल हो जाते हैं अथवा दुर्घटनावश अप्रिय स्थिति निर्मित हो जाती है। खिलाड़ियों/अभिभावकों की आर्थिक स्थिति बेहतर न होने की दशा में उन्हें पर्याप्त चिकित्सा सहायता नहीं मिल पाती है जिससे असमय ही प्रतिभा का दमन हो जाता है। इस स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए खिलाड़ियों के चिकित्सा, दुर्घटना एवं जीवन बीमा कराये जाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि खेल संघों /फेडरेशन से राष्ट्रीय खेलों में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों की जानकारी प्राप्त की जा रही है, ताकि उन्हें भी इस योजना का शीघ्र लाभ दिलाया जा सके।

व्यास राज

वार्ता

More News
दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

17 Apr 2024 | 10:46 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जेक फ्रेजर-मक्गर्क (20) रन और शे होप (19) रनों की शानदार पारियों के दम पर बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को छह विकेट से पराजित कर दिया।

see more..
दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

17 Apr 2024 | 9:45 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन का मुजाहिरा करते हुए बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को इस सत्र के अब तक के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेट दिया है।

see more..
image