Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:39 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गरीबों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में वरदान साबित हो रही मुद्रा योजना : संजय

गरीबों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में वरदान साबित हो रही मुद्रा योजना : संजय

पटना 11 अप्रैल (वार्ता) बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष एवं सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने आज कहा कि केंद्र की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी मुद्रा योजना गरीबों एवं महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है और इसके तहत अब तक 28.80 करोड़ लोगों के बीच लगभग 15 लाख करोड़ की राशि वितरित की जा चुकी है।

डॉ. जायसवाल ने रविवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई मुद्रा योजना की सफलता के बारे में कहा कि देश के गरीब-गुरबों के लिए आजीविका के नये रास्ते खोलने वाली केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी मुद्रा योजना ने सफलता का एक नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कि अभी तक इस योजना के तहत कुल 28.80 करोड़ लोगों के बीच लगभग 15 लाख करोड़ की धनराशि वितरित की जा चुकी है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इस योजना के लाभार्थियों में 68 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं यानी महिलाओं की आर्थिक उन्नति और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में भी यह योजना क्रांतिकारी साबित हुई है। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में 4.20 करोड़ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) ऋण स्वीकृत किए गए और इसी वित्त वर्ष में 2.66 लाख करोड़ रुपये मंजूर किए गए। ऋण का औसत आकार लगभग 52000 रुपये है।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image