Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:54 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


निजी जिंदगी में बेहद संवेदनशील इंसान थे मुकेश

निजी जिंदगी में बेहद संवेदनशील इंसान थे मुकेश

..जन्मदिवस 22 जुलाई  ..

मुंबई 21 जुलाई(वार्ता) दर्द भरे नगमों के बेताज बादशाह मुकेश के गाये गीतो मे जहां संवेदनशीलता दिखाई देती है वहीं निजी जिंदगी मे भी वह बेहद संवेदनशील इंसान थे और दूसरों के दुख-दर्द को अपना समझकर उसे दूर करने का प्रयास करते थे।

एक बार एक लड़की बीमार हो गई। उसने अपनी मां से कहा कि यदि मुकेश उन्हें कोई गाना गाकर सुनाएं तो वह ठीक हो सकती है। मां ने जवाब दिया कि मुकेश बहुत बड़े गायक हैं, भला उनके पास तुम्हारे लिए कहां समय है। यदि वह आते भी हैं तो इसके लिए काफी पैसे लेंगे। तब उसके डाक्टर ने मुकेश को उस लड़की की बीमारी के बारे में बताया।

मुकेश तुरंत लड़की से मिलने अस्पताल गए और उसके गाना गाकर सुनाया और इसके लिए उन्होंने कोई पैसा भी नहीं लिया। लड़की को खुश देखकर मुकेश ने कहा.. यह लड़की जितनी खुश है..उससे ज्यादा खुशी मुझे मिली है।

मुकेश चंद माथुर का जन्म 22 जुलाई 1923 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता लाला जोरावर चंद माथुर एक इंजीनियर थे और वह चाहते थे कि मुकेश उनके नक्शे कदम पर चलें लेकिन वह अपने जमाने के प्रसिद्ध गायक अभिनेता

कुंदनलाल सहगल के प्रशंसक थे और उन्हीं की तरह गायक अभिनेता बनने का ख्वाब देखा करते थे। मुकेश ने दसवीं तक पढ़ाई करने के बाद स्कूल छोड़ दिया और दिल्ली लोक निर्माण विभाग में सहायक सर्वेयर की नौकरी कर ली। जहां

उन्होंने सात महीने तक काम किया। इसी दौरान अपनी बहन की शादी में गीत गाते समय उनके दूर के रिश्तेदार मशहूर अभिनेता मोतीलाल ने उनकी आवाज सुनी और प्रभावित होकर वह उन्हें 1940 में वह मुंबई ले आए और उन्हें अपने साथ

रखकर पंडित जगन्नाथ प्रसाद से संगीत सिखाने का भी प्रबंध किया ।

इसी दौरान मुकेश को एक हिन्दी फिल्म ‘निर्दोष 1941’ में अभिनेता बनने का मौका मिल गया जिसमें उन्होंने अभिनेता-गायक के रूप में संगीतकार अशोक घोष के निर्देशन में अपना पहला गीत..दिल ही बुझा हुआ हो तो..भी गाया।

हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गयी। इसके बाद मुकेश ने दुख,सुख,आदाब अर्ज जैसी कुछ और फिल्मों में भी काम किया लेकिन पहचान बनाने में कामयाब नही हो सके। मोतीलाल प्रसिद्ध संगीतकार अनिल विश्वास के पास मुकेश को लेकर गये और उनसे अनुरोध किया कि वह अपनी फिल्म में मुकेश से कोई गीत गवाएं। वर्ष 1945 में प्रदर्शित फिल्म पहली नजर में अनिल विश्वास के संगीत निर्देशन में .. दिल जलता है तो जलने दे..गीत के बाद मुकेश कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये।

मुकेश ने इस गीत को सहगल की शैली में ही गाया था। सहगल ने जब यह गीत सुना तो उन्होंने कहा था..अजीब बात है ..मुझे याद नहीं आता कि मैंने कभी यह गीत गाया है। इसी गीत को सुनने के बाद सहगल ने मुकेश को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था। सहगल की गायकी के अंदाज से प्रभावित रहने के कारण अपनी शुरूआती दौर की

फिल्मों में मुकेश सहगल के अंदाज मे ही गीत गाया करते थे लेकिन वर्ष 1948 मे नौशाद के संगीत निर्देशन में फिल्म ‘अंदाज’ के बाद मुकेश ने गायकी का अपना अलग अंदाज बनाया।

मुकेश के दिल में यह ख्वाहिश थी कि वह गायक के साथ साथ अभिनेता के रूप मे भी अपनी पहचान बनाये। बतौर अभिनेता वर्ष 1953 मे प्रदर्शित माशूका और वर्ष 1956 मे प्रदर्शित फिल्म अनुराग की विफलता के बाद उन्होने पुनः गाने की ओर ध्यान देना शुरू कर दिया। इसके बाद वर्ष 1958 मे प्रदर्शित फिल्म यहूदी के गाने ..ये मेरा दीवानापन है ..गाने की कामयाबी के बाद मुकेश को एक बार फिर से बतौर गायक अपनी पहचान मिली। इसके बाद मुकेश ने एक से बढ़कर एक गीत गाकर श्रोताओ को भाव विभोर कर दिया।

मुकेश ने अपने तीन दशक के सिने कैरियर मे 200 से भी ज्यादा फिल्मो के लिये गीत गाये। मुकेश को उनके गाये गीतो के लिये चार बार फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावे वर्ष 1974 मे प्रदर्शित ‘रजनी गंधा’ के गाने कई बार यूहीं देखा के लिये मुकेश नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किये गये।

राजकपूर की फिल्म ‘सत्यम.शिवम.सुंदरम’ के गाने..चंचल निर्मल शीतल.. की रिकार्डिंग पूरी करने के बाद वह अमरीका में एक कंसर्ट में भाग लेने के लिए चले गए जहां 27 अगस्त 1976 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। उनके अनन्य मित्र राजकपूर को जब उनकी मौत की खबर मिली तो उनके मुंह से बरबस निकल गया.. मुकेश के जाने से मेरी आवाज और आत्मा..दोनों चली गई।

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image