Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:56 Hrs(IST)
image
खेल


मुंबई ने गुजरात को रौंदकर किया डब्ल्यूपीएल का आगाज़

मुंबई ने गुजरात को रौंदकर किया डब्ल्यूपीएल का आगाज़

मुंबई, 04 मार्च (वार्ता) कप्तान हरमनप्रीत कौर (30 गेंद, 65 रन) के तूफानी अर्द्धशतक और साइका इशाक (11/4) की नायाब गेंदबाज़ी की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले मैच में शनिवार को गुजरात जायंट्स को 143 रन से रौंदकर टूर्नामेंट का धमाकेदार आगाज़ किया।

डब्ल्यूपीएल के ऐतिहासिक उद्घाटन सत्र के पहले मैच में मुंबई ने गुजरात के सामने 208 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में गुजरात 15.1 ओवर में 64 रन पर ढेर हो गयी।

हरमनप्रीत ने खचाखच भरे डीवाई पाटिल स्टेडियम को रौशन करते हुए 30 गेंद पर 14 चौकों की बदौलत 65 रन बनाये। इसके अलावा अमेलिया केर ने 24 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ ताबड़तोड़ 45 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि हेली मैथ्यूज़ ने 31 गेंद पर तीन चौकों और चार छक्कों के साथ 47 रन का योगदान दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात के पास मुंबई की कातिलाना गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था। इस टीम की ओर से दयालन हेमलता ने 23 गेंद पर एक चौके और दो छक्कों के साथ सर्वाधिक 29 रन बनाये, जबकि मोनिका पटेल ने नौ गेंद पर 10 रन का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा गुजरात का कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका।

साइका ने मुंबई की गेंदबाज़ी की अगुवाई करते हुए 3.1 ओवर में 11 रन देकर चार विकेट चटकाये। इसके अलावा केर (दो ओवर, 12 रन) और नैटली सिवर-ब्रंट (दो ओवर, पांच रन) ने दो-दो विकेट लिये जबकि इसी वॉन्ग (तीन ओवर, सात रन) को एक सफलता हासिल हुई।

गुजरात ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी के लिये बुलाया और सलामी बल्लेबाज यास्तिका भाटिया को एक रन पर पवेलियन भी भेज दिया। यह हालांकि मैच में उनका सबसे अच्छा पल था। इसके बाद भारत की सबसे सफल फ्रेंचाइज़ी के आगे गुजरात की स्थिति बिगड़ती गयी।

मैथ्यूज़ ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आयीं सिवर-ब्रंट के साथ गुजरात के गेंदबाजों पर प्रहार शुरू किया और पावरप्ले समाप्त होने तक 44 रन जोड़ लिये। सिवर-ब्रंट और मैथ्यूज़ के बीच दूसरे विकेट के लिये 54 रन की साझेदारी हुई, जिसे जॉर्जिया वेयरहैम ने सिवर-ब्रंट को आउट करके तोड़ा। उन्होंने नौवें ओवर में पवेलियन लौटने से पहले 18 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 23 रन बनाये।

गुजरात की मुसीबतें यहां भी समाप्त नहीं हुईं क्योंकि हरमनप्रीत ने क्रीज़ पर उतरते ही प्रहार शुरू कर दिया। सिवर-ब्रंट का विकेट गिरने के कुछ देर बाद ही मैथ्यूज़ भी पवेलियन लौट गयीं, हालांकि हरमनप्रीत को केर का साथ मिला।

हरमनप्रीत-केर ने मध्य ओवरों में गुजरात के गेंदबाजों को नाकों चने चबवाते हुए 42 गेंद में 89 रन की विस्फोटक साझेदारी की। हरमनप्रीत ने इस साझेदारी में आक्रामक भूमिका निभाते हुए 22 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। वह 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गयीं, लेकिन केर ने पारी की रफ्तार नहीं थमने दी। केर की प्रतिभा से मुंबई ने अंतिम तीन ओवरों में 41 रन जोड़े और 20 ओवर में 207/5 का विशालकाय स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात को पहले ओवर में ही दो बड़े झटके लगे। सिवर-ब्रंट ने जहां हरलीन देओल को शून्य रन पर पवेलियन लौटाया, वहीं कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ बेथ मूनी रन लेने के दौरान पांव मुड़ने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गयीं। गुजरात ने इसके बाद बड़े लक्ष्य के आगे घुटने टेक दिये।

पावरप्ले समाप्त होने से पहले जहां एशले गार्डनर और हरलीन देओल शून्य रन पर आउट हुईं, वहीं साइका ने एनाबेल सदरलैंड (06) और जॉर्जिया वेयरहैम (08) को बोल्ड कर दिया। बल्ले से 45 रन का विस्फोटक योगदान देने वाली केर ने स्नेह राणा और तनुजा कंवर का विकेट लेकर गेंद से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

गुजरात के सात विकेट 23 रन पर गिरने के बाद हेमलता ने कुछ अच्छे शॉट खेलते हुए गुजरात की ढहती हुई पारी को सहारा दिया। उन्होंने गुजरात को 50 रन के आंकड़े के पार पहुंचाया, हालांकि दूसरे छोर से सायका ने मानसी जोशी और मोनिका पटेल का विकेट लेकर गुजरात की पारी को 64 रन पर समाप्त कर दिया।

इस जीत के साथ मुंबई ने दो अंक अर्जित करने के अलावा नेट रन रेट के मामले में भी बड़ी छलांग लगा ली है।

शादाब

वार्ता

More News
यूनान में पेरिस खेलों के लिए प्रज्वलित की गई ओलंपिक मशाल

यूनान में पेरिस खेलों के लिए प्रज्वलित की गई ओलंपिक मशाल

16 Apr 2024 | 11:15 PM

प्राचीन ओलंपिया 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख और अन्य आईओसी उच्च अधिकारियों ने मंगलवार को ग्रीस के प्राचीन ओलंपिया में पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए मशाल प्रज्ज्वलन समारोह के दौरान विश्व शांति का आह्वान किया।

see more..
दीपिका सोरेंग हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित

दीपिका सोरेंग हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित

16 Apr 2024 | 11:05 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला हॉकी टीम की फारवर्ड दीपिका सोरेंग वर्ष के उभरते खिलाड़ी के लिए प्रतिष्ठित हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित किया है।

see more..
कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 224 रनों का लक्ष्य

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 224 रनों का लक्ष्य

16 Apr 2024 | 9:42 PM

कोलकाता 16 अप्रैल (वार्ता) सुनील नारायण 109 रनों की तूफानी शतकीय पारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 31वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 224 रनों का लक्ष्य दिया हैं।

see more..
image