Thursday, Jun 13 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
खेल


गुजरात को परास्त कर प्लेऑफ में मुंबई

गुजरात को परास्त कर प्लेऑफ में मुंबई

मुंबई, 14 मार्च (वार्ता) कप्तान हरमनप्रीत कौर (51) के विस्फोटक अर्द्धशतक के बाद गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में मंगलवार को गुजरात जायंट्स को 55 रन से रौंदकर प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 162 रन बनाये, जिसके जवाब में जायंट्स नौ विकेट के नुकसान पर 107 रन तक ही पहुंच सका।

जायंट्स ने कसी हुई गेंदबाजी और फील्डिंग से पहली पारी में ज्यादातर समय अपनी पकड़ मजबूत रखी लेकिन हरमनप्रीत ने 51 रन की पारी खेलकर मुंबई को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। हरमनप्रीत ने 30 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े। इसके अलावा यास्तिका भाटिया ने 37 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्के के साथ 44 रन बनाये, जबकि नैट सिवर ब्रंट ने 31 गेंद पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर 36 रन का योगदान दिया।

टूर्नामेंट में अब तक के अपने सबसे छोटे स्कोर की रक्षा करते हुए मुंबई के गेंदबाजों ने कोई चूक नहीं की। पारी की पहली गेंद पर सोफिया डंकली का विकेट गिरते ही जायंट्स का पतन शुरू हो गया जो 18वें ओवर में तनुजा कंवर के आउट होने के साथ समाप्त हुआ।

मुंबई की इस विशाल जीत में योगदान देते हुए सिवर ब्रंट और हेली मैथ्यूज़ ने तीन-तीन विकेट लिये। अमेलिया कर को दो जबकि इसी वॉन्ग को एक विकेट हासिल हुआ।

मुंबई ने इस जीत के साथ डब्ल्यूपीएल के प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। वह ऐसा करने वाली पहली टीम है। दिल्ली कैपिटल्स पांच मैच में आठ अंक के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर है जबकि जायंट्स पांच मैच में सिर्फ दो अंक अर्जित करके चौथे स्थान पर है।

जायंट्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और एशले गार्डनर ने पहले ही ओवर में हेली मैथ्यूज़ को शून्य रन पर आउट कर दिया। विस्फोटक सलामी बल्लेबाजी का विकेट खोने के बाद मुंबई पावरप्ले में सिर्फ 40 रन ही जोड़ सका।

यास्तिका और सिवर-ब्रंट ने मुंबई की पारी को संबल दिया और दूसरे विकेट के लिये 74 रन जोड़े। किम गार्थ ने 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिवर-ब्रंट को पवेलियन लौटाकर इस साझेदारी को समाप्त किया। रनगति बढ़ाने के प्रयास में यास्तिका भी सात गेंद बाद रनआउट हो गयीं।

इस जोड़ी के पवेलियन लौटने के बाद हरमनप्रीत ने मुंबई की पारी को संभाला। उन्होंने अमेलिया कर (13 गेंद, 19 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 51 रन की साझेदारी की। कर के आउट होने के बाद मुंबई के विकेटों की झड़ी लग गयी लेकिन हरमनप्रीत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी।

किम गार्थ ने तनुजा कंवर की गेंद पर पीछे की ओर भागते हुए कर का लाजवाब कैच पकड़ा, जबकि स्नेह राणा ने अपनी ही गेंद पर कैच लपककर इसी वॉन्ग को चलता किया। हुमैरा काज़ी 19वें ओवर में हरमनप्रीत को स्ट्राइक देने की कोशिश में रनआउट हो गयीं।

हरमनप्रीत भी आखिरी ओवर में अर्द्धशतक पूरा करने के बाद आउट हुईं। मुंबई ने अंतिम पांच ओवर में पांच विकेट गंवाते हुए 50 रन जोड़े और 20 ओवर में 162/8 का स्कोर खड़ा किया।

जायंट्स की सराहनीय गेंदबाजी में गार्डनर ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और चार ओवर में 34 रनन देकर तीन विकेट लिये। इसके अलावा गार्थ, स्नेह राणा और तनुजा कंवर को एक-एक सफलता हासिल हुई।

हरमनप्रीत ने अपने गेंदबाजों को एक मजबूत स्कोर दे दिया था। सिवर-ब्रंट ने जायंट्स की पारी की पहली ही गेंद पर विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डंकली को पगबाधा आउट करके इस स्कोर को और चुनौतीपूर्ण बना दिया।

इससे पहले की जायंट्स इस झटके से संभलता, मैथ्यूज़ ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में सबभिनेनी मेघना और ऐनाबेल सदरलैंड को पवेलियन भेज दिया। जायंट्स की मुश्किलें तब बढ़ गयीं जब हरलीन देओल और गार्डनर लगातार गेंदों पर आउट हुईं।

हरलीन 22 गेंद पर तीन चौकों सहित 22 रन बनाकर जायंट्स की पारी को संभाल रही थीं लेकिन वॉन्ग ने उन्हें नौंवे ओवर की आखिरी गेंद पर आउट कर दिया। टीम को संभालने की क्षमता रखने वाली उपकप्तान गार्डनर 10वें ओवर की पहली गेंद पर कर का शिकार हो गयीं। कर ने अपना स्पेल समाप्त होने से पहले दयालन हेमलता का विकेट लिया जबकि सिवर-ब्रंट ने कप्तान स्नेह राणा (19 गेंद, 20 रन) और किम गार्थ (08) को आउट करके अपना स्पेल समाप्त किया।

मैथ्यूज़ को उनका तीसर विकेट 18वें ओवर में प्राप्त हुआ, हालांकि डब्ल्यूपीएल की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज साइका इशाक कोई विकेट नहीं ले सकीं और उन्होंने चार ओवर में 20 रन देकर मैच को समाप्त किया।

मुंबई का अगला मुकाबला शनिवार को यूपी वॉरियर्स से होगा, जबकि जायंट्स को अपने अगले मुकाबले में गुरुवार को कैपिटल्स का सामना करना है।

शादाब

वार्ता

More News
सूर्यकुमार ने दिखाया कि वे अलग शैली में भी खेल सकते है: रोहित

सूर्यकुमार ने दिखाया कि वे अलग शैली में भी खेल सकते है: रोहित

13 Jun 2024 | 9:42 AM

न्यूयॉर्क 13 जून (वार्ता) भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि सूर्यकुमार यादव ने अमेरिका के खिलाफ मुकाबले में अनुभवी खिलाड़ी की तरह एक अलग शैली का खेल दिखाया है।

see more..
भारत, अमेरिका को सात विकेट से हराकर सुपर आठ में

भारत, अमेरिका को सात विकेट से हराकर सुपर आठ में

13 Jun 2024 | 9:34 AM

न्यूयॉर्क 13 जून (वार्ता) अर्शदीप के नौ रन पर चार विकेट के बाद सूर्यकुमार यादव नाबाद (50) की अर्धशतकीय और शिवम दुबे नाबाद (31) रनों की जुझारु पारियों के दम पर भारत बुधवार को टी-20 विश्वकप के 25वें मुकाबले में अमेरिका को सात विकेट से हराकर सुपर आठ में पहुंच गया।

see more..
image