Friday, Apr 26 2024 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मुंबई ने एशिया-प्रशांत के शीर्ष डेटा सेंटर बाजारों में बनाया प्रमुख स्थान: नाइट फ्रैंक

मुंबई ने एशिया-प्रशांत के शीर्ष डेटा सेंटर बाजारों में बनाया प्रमुख स्थान: नाइट फ्रैंक

मुंबई, 22 मई (वार्ता) प्रॉपर्टी बाजार की वैश्विक कंसल्टेंट फर्म नाइट फ्रैंक की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत का मुंबई एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शीर्ष डेटा सेंटर बाजारों में एक प्रमुख बाजार के रूप में उभर रहा है।

नाइट फ्रैंक ने वर्ष 2024 की पहली तिमाही के अध्ययन पर आधारित अपनी नवीनतम डेटा सेंटर रिपोर्ट में कहा है कि शंघाई (2,692 एमडब्ल्यू), टोक्यो (2,575 एमडब्ल्यू), और मुंबई (2,337 एमडब्ल्यू) एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शीर्ष डेटा सेंटर बाजारों के रूप में उभरें हैं।

यह रिपोर्ट डेटा सेंटर रिसर्च और एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म “डीसी बाइट” के साथ मिल कर तैयार की गयी है और यह एशिया प्रशांत क्षेत्र में नौ तेजी से उभरते बाजारों पर केंद्रित है। इन शहरों में बैंकॉक, हांगकांग, कुआलालंपुर, मुंबई, सोल, शंघाई, सिंगापुर, सिडनी और टोक्यो शामिल हैं।

मुंबई में वर्तमान परिचालित क्षमता का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा 2022 में इस्तेमाल में आ गया था। कुल 2,337 मेगावाट की परियोजनाओं के साथ मुंबई शहर क्षेत्र में डेटा सेंटर सेवाओं की कुल क्षमता के मामले में तीसरे स्थान पर है।

रिपोर्ट के अनुसार शंघाई, टोक्यो, सिडनी, सिंगापुर और हांगकांग में काॅल सेंटर की अधिकांश क्षमता चालू हालत में है और इन जगहों पर डाटा सेंटर परियोजनाओं का निर्माण तथा परिचालन तेज है और वहां इनकी मांग भी ऊंची है।

मुंबई अध्ययन पर भारत का एकमात्र शहर है और बाजार की कुल क्षमता विस्तार 2,000 मेगावाट के स्तर को पार कर गयी है और यह शहर इस क्षेत्र में विकास की एक असाधारण कहानी है। मुंबई में 328 मेवा की नयी क्षमता जुड़ी है। मुंबई बाजार में प्रवेश करने वाली एक नयी फर्म डिजिटल एज ने हाइपरस्केल सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार की है। इसे स्टोनपीक की मदद है।

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री शिशिर बैजल ने कहा, “डेटा सेंटर क्षेत्र में हाल के वर्षों में उल्लेखनीय तेजी देखी गई है, जो वाणिज्य, सोशल मीडिया, मनोरंजन और क्लाउड एडॉप्शन में इंटरनेट के उपयोग में निरंतर उछाल पर उछाल से प्रेरित है। भारत के बढ़ते डेटा सेंटर परिदृश्य के प्रतिनिधि के रूप में, मुंबई अपनी कुल क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि के साथ एक प्रमुख लाभार्थी के रूप में उभरा है।”

मुंबई में वर्तमान परिचालित क्षमता का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा 2022 में इस्तेमाल में आ गया था। कुल 2,337 मेगावाट की परियोजनाओं के साथ मुंबई शहर क्षेत्र में डेटा सेंटर सेवाओं की कुल क्षमता के मामले में तीसरे स्थान पर है। मुंबई में 270 मेगावाट क्षमता के डाटा सेंटर चालू हो चुके हैं तथा आधी से कुछ अधिक (1272 मेगावाट) की परियोजनाएं विकास की प्रारंभिक अवस्था में हैं।

मुंबई में परिचालन में आ चुकी क्षमता में आधे से अधिक का योगदान एनटीटी-नेट मैजिक और सीटीआरएलएस का है।

मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image