Friday, Apr 19 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मुंबई में प्रॉपर्टी बिक्री में नवंबर में 15 की वृद्धि, राजस्व संग्रह में 22 प्रतिशत बढ़ा: नाइट फ्रैंक

मुंबई में प्रॉपर्टी बिक्री में नवंबर में 15 की वृद्धि, राजस्व संग्रह में 22 प्रतिशत बढ़ा: नाइट फ्रैंक

मुंबई, 30 नवंबर (वार्ता) रियल एस्टेट कंसल्टेंसी कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया ने अपनी एक ताजा रपट में कहा है कि मुंबई शहर (बीएमसी क्षेत्र) में नवंबर 2022 में 8,756 अचल संपत्तियों की बिक्री का पंजीकरण हुआ। इससे राज्य सरकार को 671 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व मिला।

नाइट फ्रैंक की बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक मुंबई में संपत्ति बिक्री पंजीकरण में वृद्धि हाल के महीनों में दर्ज कुछ नरमी के बावजूद मजबूत बनी हुई है। नवंबर 2022 में संपत्ति बिक्री पंजीकरण में 15 प्रतिशत की वृद्धि और सरकारी राजस्व संग्रह में 22 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि हालांकि नवंबर 2021 और 2022 दोनों अवधियों में कोई भी सरकारी प्रोत्साहन नहीं था, लेकिन नवंबर 2022 में उल्टा गृह ऋण की दर में वृद्धि और मेट्रो उपकर के प्रभाव से टैंप ड्यूटी के बोझ को एक प्रतिशत तक बढ़ गया।

इन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, नवंबर 2022 में बिक्री में जोरदार वृद्धि बनी रही। संपत्ति के पंजीकरण में इस वृद्धि को पूर्ववर्ती त्यौहार अवधि से निरंतर गति से भी देखा जा सकता है। त्योहारी सीजन से प्रेरित बाजार की सकारात्मक धारणा का भी इसमें योगदान माना जा सकता है। भले ही त्योहार की अवधि अक्टूबर में समाप्त हो जाती है लेकिन नवंबर 2022 में एक माह पहले की तुलना में बीएमसी क्षेत्र में संपत्ति की बिक्री का पंजीकरण 4 प्रतिशत बढ़ा।

रिपोर्ट के अनुसार जनवरी-नवंबर 2022 की अवधि में संपत्ति बिक्री पंजीकरण में 10 प्रतिशत और सरकारी राजस्व संग्रह में 50 प्रतिशतकी भारी वृद्धि दर्ज की गई। यह 2013 के बाद का सबसे अच्छा आंकड़ा है और बाजार में सकारात्मक भावना का प्रभाव दर्शाता है।

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, “पिछले छह महीनों में रेपो (रिजर्व बैंक की नीतिगत दर) 1.90 प्रतिशत ऊंची होने के साथ साथ मेट्रो उपकर भी लागू किया गाया है। इससे पिछले छह महीने की अवधि में संपत्ति पंजीकरण में सालाना आधार पर 16 प्रतिशत की गिरावट आयी है फिर भी, घर खरीदार अभी भी घर खरीदने के फैसले के प्रति सकारात्मक हैं और इससे हाल की अवधि के विकास के रुझान को बनाए रखने में मदद मिलनी चाहिए। ”

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image