Friday, Mar 29 2024 | Time 18:29 Hrs(IST)
image
खेल


मुश्ताक का इस्तीफ़ा, निंगोमबम हॉकी इंडिया के कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त

मुश्ताक का इस्तीफ़ा, निंगोमबम हॉकी इंडिया के कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त

नयी दिल्ली, 10 जुलाई (वार्ता) हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने निजी और पारिवारिक कारणों से अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को आपात बैठक कर मणिपुर के ज्ञानेन्द्रो निंगोमबम को मुश्ताक अहमद के स्थान पर कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त कर दिया।

हॉकी इंडिया को मुश्ताक अहमद का इस्तीफ़ा पत्र सात जुलाई को प्राप्त हुआ था जिसमें उन्होंने निजी और पारिवारिक प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए अपना पद छोड़ने की पेशकश की थी। हॉकी इंडिया की आपात कार्यकारी बोर्ड बैठक में मुश्ताक मोहम्मद का इस्तीफ़ा मंजूर कर लिया गया है।

हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड बैठक ने हॉकी इंडिया संविधान के तहत हॉकी इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ज्ञानेन्द्रो निंगोमबम को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त कर दिया। मुश्ताक अहमद 2018 में अध्यक्ष बने थे।

मुश्ताक अहमद ने अध्यक्ष पद संभालने से पहले हॉकी इंडिया में कोषाध्यक्ष और महासचिव पद पर काम किया था। उनके अध्यक्ष पद पर रहते भारत ने 2018 में भुवनेश्वर में हॉकी विश्व कप की सफल मेजबानी की थी और उसके बाद नवम्बर में भुवनेश्वर में ही ओलम्पिक क्वालीफायर की भी सफल मेजबानी की थी जहां भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया था।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय खेल मंत्रालय ने उनके चुनाव को राष्ट्रीय खेल संहिता के कार्यकाल संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करार देते हुए उनसे पद छोड़ने के लिये कहा था। खेल मंत्रालय ने पाया था कि 2018 में हुए चुनावों में मुश्ताक अहमद ने कार्यकाल संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया था। इन चुनावों के बाद ही उन्होंने अध्यक्ष पद संभाला था।

हॉकी इंडिया के महासचिव राजिंदर सिंह को छह जुलाई को लिखे पत्र में मंत्रालय ने महासंघ से अध्यक्ष पद के चुनाव 30 सितंबर तक नये सिरे से कराने के लिये कहा है। मंत्रालय ने पत्र में कहा था कि मामले की जांच की गई और यह पाया गया कि मुश्ताक अहमद 2010 से 2014 तक हॉकी इंडिया में कोषाध्यक्ष और 2014 से 2018 तक महासचिव थे। अध्यक्ष के तौर पर 2018 से 2022 के बीच उनका हॉकी इंडिया के पदाधिकारी के तौर पर लगातार तीसरा कार्यकाल था।

मंत्रालय ने कहा है कि उनका चुनाव राष्ट्रीय खेल महासंघों के पदाधिकारियों के लिये उम्र और कार्यकाल के सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप नहीं है। खेल संहिता के तहत किसी राष्ट्रीय खेल महासंघ के पदाधिकारी लगातार दो बार ही पद पर रह सकते हैं। बाद में संशोधन के बाद केवल अध्यक्ष के लिये तीन कार्यकाल मान्य किये गए हैं।

मुश्ताक के इस्तीफे के बाद हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने खेल के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए मुश्ताक अहमद का आभार व्यक्त किया।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image