Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:21 Hrs(IST)
image
खेल


नडाल और फेडरर में होगा ड्रीम सेमीफाइनल

नडाल और फेडरर में होगा ड्रीम सेमीफाइनल

पेरिस, 04 जून (वार्ता) क्ले कोर्ट किंग और 11 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए सातवीं सीड जापान के केई निशिकोरी को मंगलवार को लगातार सेटों में 6-1, 6-1, 6-3 से हराकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उनका मुकाबला 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से होगा जिन्होंने हमवतन स्टेनिस्लास वावरिंका को चार सेटों में 7-6, 4-6, 7-6, 6-4 से हराया।

महिला वर्ग में ब्रिटेन की जोहान कोंटा ने गत उपविजेता अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस को एकतरफा अंदाज में लगातार सेटों में 6-1, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। कोंटा ने यह मुकाबला एक घंटे 11 मिनट में जीता। कोंटा का सेमीफाइनल में मुकाबला चेक गणराज्य की मार्केटा वोंड्रोसोवा और 31वीं सीड पेत्रा मार्टिच के बीच मुकाबले की विजेता से होगा।

क्ले कोर्ट के बादशाह और दूसरी सीड नडाल ने निशिकोरी के खिलाफ अपनी श्रेष्ठता कायम रखते हुए जापानी खिलाड़ी को क्ले कोर्ट पर लगातार पांचवीं बार हराया। नडाल ने एक घंटे 51 मिनट में जीत हासिल कर निशिकोरी के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 11-2 पहुंचा दिया। इस जीत से नडाल का फ्रेंच ओपन में रिकॉर्ड 93-2 पहुंच गया है।

तीसरी सीड फेडरर ने क्ले कोर्ट पर इस सत्र में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए वावरिंका को तीन घंटे 35 मिनट में पराजित किया। फेडरर ने इस जीत से वावरिंका के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 23-3 पहुंचा दिया है।

फ्रेंच ओपन में नडाल और फेडरर का आठ साल बाद मुकाबला होगा। दोनों फ्रेंच ओपन में आखिरी बार 2011 के फाइनल में भिड़े थे और तब नडाल ने जीत हासिल की थी। फेडरर फ्रेंच ओपन में 2009 में खिताब जीतने के बाद इस क्ले कोर्ट टूर्नामेंट में अपने दूसरे खिताब की तलाश में हैं। नडाल को फेडरर पर करियर मुकाबलों में 23-15 की बढ़त हासिल है।

महिला वर्ग में कोंटा ने इससे पहले फ्रेंच ओपन में कभी मुख्य ड्रा का मैच नहीं जीता था और वह पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची। वह इससे पहले 2016 के ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2017 के विंबलडन के सेमीफाइनल में भी पहुंची थी।

इससे पहले गत चैंपियन रोमानिया की सिमोना हालेप ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुये पोलैंड की इगा स्वियातेक को एकतरफा अंदाज़ में 6-1, 6-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। हालेप ने यह मुकाबला जीतने में मात्र 45 मिनट का समय लगाया। क्वार्टरफाइनल में हालेप का सामना 17 साल की अमेरिकी खिलाड़ी अमांडा एनिसिमोवा से होगा जिन्होंने स्पेन की क्वालिफायर एलियोना बोलसोवा को 6-3, 6-0 से पराजित किया है।

पुरूष वर्ग में पांचवीं सीड जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव ने भी अंतिम आठ में जगह बना ली। उन्होंने नौवीं सीड इटली के फाबियो फोगनिनी को 3-6, 6-2, 6-2, 7-6 से पराजित किया। ज्वेरेव का क्वार्टरफाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच से मुकाबला होगा।

गत फाइनलिस्ट चेक गणराज्य के डॉमिनिक थिएम और 10वीं सीड कारेन खाचानोव भी अंतिम आठ में पहुंच गये। थिएम ने फ्रांस के गाएल मोंफिल्स को 6-4,6-4, 6-2 से हराया जबकि खाचानोव ने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 7-5, 6-3, 3-6, 6-3 से हराकर अंतिम आठ में जगह बना ली।

 

More News
श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

23 Apr 2024 | 8:00 PM

लुसाने 23 अप्रैल (वार्ता) श्रीजा अकुला अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) रैंकिंग में एक स्थान का छलांग लगाते हुए मंगलवार को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंक हासिल की है। इसी के साथ वह शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गईं।

see more..
चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

23 Apr 2024 | 7:35 PM

दुबई 23 अप्रैल (वार्ता) पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 195 रनों रिकार्डो वाली पारी खेलने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू आईसीसी की महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है।

see more..
image