Tuesday, Oct 19 2021 | Time 21:40 Hrs(IST)
image
भारत


नड्डा ने दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें नमन किया

नड्डा ने दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें नमन किया

नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि भारतीय जनसंघ की स्थापना और उसकी विचारधारा को एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल के रूप में स्थापित करने की नींव श्री उपाध्याय ने डाली थी जो आज भाजपा के रूप में न केवल दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनी है बल्कि मानवता की सेवा का एक जरिया भी बनी है।

शनिवार को श्री नड्डा ने भाजपा के केन्द्रीय कार्यालय में स्वर्गीय उपाध्याय की 105वीं जन्म जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से उनके जीवन से प्रेरणा लेकर पार्टी को मजबूत बनाने की अपील की।



उन्होंने कहा, “श्री उपाध्याय बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। वह समाज के प्रति संवेदनशील और समर्पित थे। सरकारी नौकरियों के बावजूद उन्होंने अपने आपको समाज के प्रति समर्पित करना तय किया। जब जन संघ की स्थापना हुई तो उन्होंने जन संघ के प्रथम महामंत्री के रूप में कार्य किया। बाद में पार्टी के कालीकट अधिवेशन में वे भारतीय जन संघ के अध्यक्ष भी चुने गए।”



श्री नड्डा ने कहा कि श्री उपाध्याय की राजनीतिक यात्रा बहुत ही छोटी थी लेकिन इतनी कम अवधि में ही उन्होंने जन संघ को बढ़ाने और उसे एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में प्रतिष्ठित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह एक ऐसे राजनेता थे जिनमें तीनों गुण मौजूद थे। वह एक सफल राजनेता भी थे, कुशल संगठक भी थे और महान विचारक भी थे। उन्होंने बहुत ही कम अवधि में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नेतृत्व में जन संघ को सदन में प्रतिष्ठित करने और जन संघ को देश की एक मुख्य विपक्षी पार्टी के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

उन्होंने कहा, “जब जनता पार्टी की सरकार बनी, तब उसमें भी जन संघ का बहुत बड़ा योगदान था। बाद में जब केंद्र में भाजपा की सरकार बनी तो एकात्म मानववाद और अंत्योदय को शासन का मूल मंत्र मानते हुए जन सेवा की नीतियाँ बनीं। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मूलमंत्र के साथ देश आगे बढ़ रहा है।”

भाजपा अध्यक्ष ने कहा, “आर्थिक और सामजिक क्षेत्र में मौजूदा सरकार की योजनाओं का प्रेरणा स्रोत श्री उपाध्याय के एकात्म मानववाद और अंत्योदय ही रहा। जन-धन योजना , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, गरीब कल्याण अन्न योजना, आर्थिक समरसता के कार्यक्रम हो या अन्न योजना, इन सारी योजनाओं में किसानों का सशक्तिकरण करना, गरीबों को संबल प्रदान करना और आर्थिक दृष्टि से उन्हें मजबूती देना, उनकी स्वास्थ्य की चिंता करना निहित है।”



उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान और उज्ज्वला योजना के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण, हर गाँव - हर घर का विद्युतीकरण, सामाजिक सुरक्षा कवच इत्यादि के सभी कार्यक्रम जो श्री मोदी के नेतृत्व में चल रहे हैं, यह एकात्म मानववाद और अंत्योदय की विकास यात्रा की ही परिणिति है। आज इन योजनाओं के माध्यम से भारतवर्ष की तस्वीर बदल रही है और देश का आर्थिक उत्थान भी हो रहा है।”

प्रणव, उप्रेती

वार्ता

More News
कोविड टीकाकरण अभियान में 99 करोड़ का आंकड़ा पार

कोविड टीकाकरण अभियान में 99 करोड़ का आंकड़ा पार

19 Oct 2021 | 9:31 PM

नयी दिल्ली 19 अक्टूबर (वार्ता) कोविड टीकाकरण अभियान के 277 वें दिन मंगलवार को 99 करोड़ कोविड टीके लगाने का आंकड़ा पार हो गया।

see more..
एक अरब टीकाकरण की ओर अग्रसर भारत

एक अरब टीकाकरण की ओर अग्रसर भारत

19 Oct 2021 | 9:05 PM

नयी दिल्ली 19 अक्टूबर (वार्ता) राजनीतिक विरोध, अफवाह, अंधविश्वास, बुनियादी ढ़ांचे के अभाव और अंतर्राष्ट्रीय कारोबारी दबाव तथा भौगोलिक बाधाओं के बावजूद भारतीय कोविड टीकाकरण अभियान एक अरब कोविड टीके लगाने का जादुई आंकड़ा हासिल करने जा रहा है।

see more..
प्रियंका के 40 फीसदी महिला उम्मीदवार बनाने के एलान से सियासी दलों के माथे पर बल

प्रियंका के 40 फीसदी महिला उम्मीदवार बनाने के एलान से सियासी दलों के माथे पर बल

19 Oct 2021 | 8:40 PM

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने का एलान करने से ज्यादातर राजनीतिक दलों के लिए एक नई चुनौती सामने आ खड़ी हुई है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समेत ज़्यादातर राजनीतिक दलों ने कांग्रेस के इस फ़ैसले को सिर्फ़ राजनीतिक नौटंकी करार दिया है।

see more..
image