Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
भारत


नड्डा की भाजपा कार्यकर्ताओं को नसीहत, एक भी चुनाव नहीं हारना है

नड्डा की भाजपा कार्यकर्ताओं को नसीहत, एक भी चुनाव नहीं हारना है

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं का सोमवार को आह्वान किया कि वर्ष 2023 में नौ राज्यों के विधानसभा चुनावों और अगले साल लोकसभा में प्रत्येक चुनाव में जीत के लिए कमर कस लें तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक परिश्रम की पूंजी का पूरा लाभ उठाएं।

भाजपा की आज यहां शुरू हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में श्री नड्डा के उद्घाटन अभिभाषण का विवरण देते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा, “अध्यक्ष जी ने पार्टी जनों से कहा है कि वर्ष 2023 बहुत महत्वपूर्ण है। इस वर्ष नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव हैं। हमें एक भी चुनाव हारना नहीं है। जहां सरकार है, उसे मजबूत करना है और जहां सरकार नहीं है, उसे और मजबूत करना है।”

श्री प्रसाद के अनुसार श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की रूपरेखा के अनुसार हमें 72 हजार कमजोर बूथों को चिह्नित करके मजबूत करने का लक्ष्य मिला था। हर लोकसभा क्षेत्र में 100 बूथ और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 25 बूथों तक पहुंचना था लेकिन हम एक लाख 30 हजार से अधिक बूथों तक सफलतापूर्वक पहुंचे।

श्री नड्डा ने कहा कि इस साल आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती के अवसर पर पर 13 फरवरी को सरकार के सहयोग से भव्य रूप में मनायी जाएगी। स्वामी दयानंद सरस्वती ने अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति को सशक्त बनाने का संदेश दिया था। उन्होंने बताया कि सरकार ने अपनी विभिन्न योजनाओं से अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को सशक्त बनाया है।

भाजपा अध्यक्ष ने गत 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा प्रतिपादित पंच प्रण - गुलामी के हर अंश से मुक्ति, भारत की विरासत पर गर्व, विकसित भारत का लक्ष्य, एकता एवं एकजुटता तथा नागरिकों में कर्त्तव्य की भावना के संदर्भ में देश की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा कोविड महामारी के दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की तो वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की सराहना की है।

उन्होंने कहा कि अतीत में भारत में पोलियो, खसरा, चेचक आदि के टीके आने में दशकों लग गये लेकिन कोविड महामारी के दौरान नौ महीने में दो टीके विकसित किए गए और 220 करोड़ खुराक निशुल्क दी गईं। उन्होंने कहा कि गुलामी के दुर्भाग्यपूर्ण चिह्नों को हटाने के क्रम में राजपथ की जगह कर्तव्यपथ, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा की स्थापना की गई है। विरासत पर गर्व के प्रण को पूरा करने के लिए काशी विश्वनाथ काॅरीडोर, केदारनाथ काॅरीडोर, उज्जैन में महाकाल महालोक के साथ ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है। भारत के लोगों को इस पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राम मंदिर के निर्माण में सीमेंट एवं स्टील का न्यूनतम इस्तेमाल हो रहा है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि विकसित भारत के प्रण की दिशा में भारत ने इंग्लैंड को पछाड़ कर विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल कर लिया है। भारत मोबाइल फोन विनिर्माण में विश्व में नंबर दो और वाहन विनिर्माण में विश्व में नंबर तीन का देश बन गया है। स्टार्टअप्स के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर और यूपीआई फिनटेक के मामले में विश्व का 40 प्रतिशत लेनदेन भारत में हो रहा है। रक्षा सौदों में आयात में भारी कमी आई है। हमने निर्यात शुरू किया है। राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में हम 12 किलोमीटर प्रतिदिन से बढ़कर 37 किलोमीटर प्रति दिन के स्तर पर पहुंच गए हैं। भारत ने 3600 किलोमीटर सीमांत क्षेत्र में सड़कों का निर्माण किया है।

श्री नड्डा ने कहा कि ‘सबका साथ सबका विकास’ के मंत्र पर चलते हुए भारत ने अपने राष्ट्रपति के रूप में एक संभ्रांत आदिवासी एवं सुशिक्षित नेत्री को चुना है तथा अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को सम्मान दिया है।

श्री नड्डा ने हाल के चुनाव का उल्लेख करते हुए कहा कि गुजरात में 27 साल के शासन के बाद भी 150 से अधिक सीटें जीतना अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से प्रधानमंत्री जी ने परिश्रम किया और संगठन ने काम किया, अन्य राज्यों में संगठन को इससे सीखना चाहिए। उन्होंने माना कि हिमाचल प्रदेश में पार्टी रिवाज नहीं बदल पायी लेकिन हार जीत का अंतर एक प्रतिशत से कम मात्र 37 हजार वोट का रहा। तेलंगाना के कार्यकर्ता संघर्ष कर रहे हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान में चार करोड़ 15 लाख घरों में तिरंगा लगाया गया है। पूर्वोत्तर में सभी राज्यों में यह बहुत सफल रहा। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं से सेवा भाव से काम करने का आह्वान किया।

बाद में संवाददाताओं के प्रश्नों के उत्तर में श्री प्रसाद ने कहा कि सरकार ने सबका साथ सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए मुस्लिम समुदाय की पूरी-पूरी चिंता की है, भले ही वे भाजपा को वोट दें या नहीं दें।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में सहयोगी दलों के साथ व्यवहार के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भाजपा ने अपने किसी भी सहयोगी को नहीं छोड़ा है। अकाली दल हो या जनता दल यूनाइटेड, वे ही हमें छोड़ कर गए हैं। उन्होंने टिप्पणी की, "जो सुनहरे ख्वाब की इच्छा से पाला बदलते हैं, तो हम क्या कर सकते हैं। जनता उन्हें जवाब देगी।"

सचिन, यामिनी

वार्ता

More News
भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

23 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लद्दाख की लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा है। पार्टी की आज यहां जारी 14वीं सूची में लद्दाख में श्री ताशी ग्यालसन को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

see more..
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
image