Friday, Mar 29 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


नागपंचमी पर भगवान नागचंद्रेश्वर के श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

नागपंचमी पर भगवान नागचंद्रेश्वर के श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

उज्जैन, 15 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन में साल में केवल एक बार 24 घंटे खुलने वाले भगवान नागचन्द्रेश्वर मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन किये।



शहर में स्थित भगवान महाकालेश्वर मंदिर के शीर्ष पर विराजित भगवान नागचन्द्रेश्वर मंदिर के पट प्रतिवर्ष परपंरानुसार साल में केवल नागपंचमी के मौके पर 24 घंटे के लिये आमदर्शनार्थियो के लिये खोले जाते है। दर्शन के लिये इस मंदिर के महत्व के कारण देश के विभिन्न प्रांतो से हजारों की संख्या में दर्शनार्थी आते हैं। इसके लिये जिला प्रशासन प्रतिवर्ष श्रद्धालुओं के लिये व्यापक इंतजाम करता है।

इसी के तहत भगवान महाकालेश्वर और नागचन्द्रेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की सुरक्षा एवं सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए इस वर्ष बैरिकेट्स लगा कर अलग अलग दर्शन की व्यवस्था की है। मंदिर के पट खुलने के बाद से श्रद्धालुओं के दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया। मंदिर के पट आज मध्य रात्रि को विधिवत पूजा अर्चना के पश्चात एक वर्ष के लिये बंद कर दिये जायेंगे।



आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नागपंचमी के अवसर पर खुलने वाले भगवान नागचन्देश्वर के पट कल मध्य रात्रि 12 बजे के बाद शुभ मुहुर्त में खुले और मंदिर के पट खुलने के बाद श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाडें के महन्त श्री प्रकाश पुरी महाराज ने विधि-विधान से श्री नागचन्द्रेश्वर भगवान का पूजन-अर्चन किया।

इस अवसर पर विधायक जनप्रतिनिधि, जिले के वरिष्ठ अधिकारी सहित हजाराें की संख्या में दर्शनार्थी मौजूद थे। इसके बाद श्रद्धालुओं ने भगवान नागचन्द्रेश्वर के दर्शन करना शुरू किया। पूजन अवसर पर वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा मंदिर परिसर में व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए निरन्तर निरीक्षण किया जा रहा है।

सं विश्वकर्मा

वार्ता

There is no row at position 0.
image