Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नाईक ने किया मेधावी छात्र गौतम रघुवंशी एवं भग्गू लाल वाल्मीकि को सम्मानित

नाईक ने किया मेधावी छात्र गौतम रघुवंशी एवं भग्गू लाल वाल्मीकि को सम्मानित

लखनऊ,10 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित हाईस्कूल परीक्षा में 97.7 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले कानपुर के छात्र गौतम रघुवंशी वाल्मीकि एवं समाज सेवी भग्गू लाल वाल्मीकि को ‘डाॅ0 आंबेडकर रत्न’ सम्मान देकर सम्मानित किया।

राजभवन में आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव आंबेडकर महासभा ट्रस्ट द्वारा किया गया था। इस मौके पर श्री नाईक ने शिक्षा का महत्व बताते हुये कहा कि शिक्षा से ही मनुष्य का विकास होता है। उन्होंने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण बचपन में उन्होंने भी अखबार बेचकर विद्यालय शुल्क की व्यवस्था की थी।

उन्होंने कहा कि विद्या अर्जित कर स्वयं के रास्ते बनाओ तथा सहारा लेने वाला न बनकर सहारा देने वाला बनो। चरैवेति! चरैवेति!! को जीवन का आदर्श बनाकर जीवन में सफलता अर्जित करो। मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए, किताबी कीड़ा नहीं बनना चाहिए। पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद एवं व्यायाम भी जरूर करना चाहिए। उन्होंने अपने बचपन में कक्षा एक से 11 तक प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने की भी जानकारी दी।

गौरतलब है कि मेधावी छात्र गौतम रघुवंशी वाल्मीकि कानपुर का रहने वाला है तथा उसने कक्षा एक से कक्षा 10 तक सदैव प्रथम स्थान प्राप्त किया है। छात्र गौतम भविष्य में आईआईटी से पढ़ाई कर प्रशासनिक सेवा के क्षेत्र में जाने का इच्छुक है।

भग्गू लाल वाल्मीकि सामाजिक कार्यकर्ता है जिन्होंने बुन्दलेखण्ड क्षेत्र में हाथ से मैला उठाने की कुप्रथा की समाप्ति के लिये महत्वपूर्ण प्रयास किये हैं। हाथ से मैला उठाने की कुप्रथा को समाप्त करने के लिये राज्य सरकार द्वारा गठित राज्य स्वच्छकार निगरानी समिति में श्री भग्गू लाल वाल्मीकि को सदस्य नामित किया गया है तथा भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा मैनुअल स्केवेंजरों के राष्ट्रीय सर्वेक्षण के लिए जालौन जिले का को-आर्डीनेटर नामित किया गया है।

राज्यपाल ने भग्गू लाल वाल्मीकि एवं छात्र गौतम रघुवंशी वाल्मीकि को अपनी पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ की प्रति भी दी।

त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image