Saturday, Oct 8 2022 | Time 01:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा ‘बेहद खतरनाक’: चीन

नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा ‘बेहद खतरनाक’: चीन

बीजिंग/वाशिंगटन 03 अगस्त (वार्ता) चीन ने अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे को ‘बेहद खतरनाक’ करार दिया।

बीबीसी की बुधवार को जारी रिपोर्ट में चीन ने सुश्री पेलोसी, जो कि ताइवान का दौरा करने वाली 25 वर्षों में सबसे वरिष्ठ अमेरिकी राजनेता हैं, पर ‘आग से खेलन’ का आरोप लगाया और चेतावनी दी कि ‘जो लोग आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाते हैं।”

चीनी बयान के जवाब में, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा,“इस यात्रा को संकट या संघर्ष के लिए एक उत्साहजनक घटना बनने का कोई कारण नहीं है।” उन्होंने दोहराया कि यात्रा चीन के प्रति अमेरिका की लंबे समय से चली आ रही नीति के अनुरूप थी और देश की संप्रभुता का उल्लंघन नहीं करती है।

जैसे ही सुश्री पेलोसी का विमान नीचे उतरा, चीनी सरकारी मीडिया ने बताया कि उसके सैन्य जेट ताइवान जलडमरूमध्य को पार कर रहे थे। ताइवान ने उस समय उन रिपोर्टों का खंडन किया था - लेकिन बाद में कहा कि 20 से अधिक चीनी सैन्य विमानों ने मंगलवार को उसके वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया था।

चीन - जो ताइवान को एक अलग प्रांत के रूप में देखता है और मानता है कि एक दिन उसके साथ एकजुट हो जाएगा - ने पहले चेतावनी दी थी कि उसके सशस्त्र बल ‘मूर्खतापूर्वक खड़े नहीं होंगे।’

सुश्री पेलोसी के आगमन के एक घंटे के भीतर, चीन ने घोषणा की कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी इस सप्ताह के अंत में ताइवान के आसपास हवा और समुद्र में लाइव-फायर सैन्य अभ्यास की एक श्रृंखला आयोजित करेगी।

इससे पहले सुश्री पेलोसी ने कहा कि उनकी यात्रा ने ‘ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता’ का सम्मान किया और अमेरिकी नीति का खंडन नहीं किया।

संजय

वार्ता

More News
रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

07 Oct 2022 | 9:23 PM

मॉस्को, 07 अक्टूबर (वार्ता) रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22,268 नये मामले सामने आये हैं और 104 लोगों की मौत हुई है। संघीय कोविड-19 निगरानी केंद्र की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कुल 39,573 रोगी स्वस्थ हुए हैं, जो पिछले दिन की तुलना में 4.7 फीसदी कम है। अस्पताल में भर्ती होने वालों नए रोगियों की संख्या 2,025 है, जो पिछले दिन की तुलना में 11.6 प्रतिशत कम है।

see more..
जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

07 Oct 2022 | 6:55 PM

जकार्ता, 07 अक्टूबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज कहा कि भविष्य की वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए साझा प्रयास करने, श्रेष्ठ अनुभव साझा करने और नियमित संवाद कायम रखने की जरूरत है।

see more..
image