Friday, Apr 19 2024 | Time 14:38 Hrs(IST)
image
भारत


नंदा देवी पर लापता पर्वतारोहियों के पार्थिव शरीर मिले

नंदा देवी पर लापता पर्वतारोहियों के पार्थिव शरीर मिले

नयी दिल्ली/नैनीताल, 23 जून (वार्ता) भारत तिब्बत सीमा पुलिस के पर्वतारोहियों ने उत्तराखंड में नंदा देवी के निकट लापता हुए आठ पर्वतारोहियों में से सात के पार्थिव शरीर खोज निकाले हैं।

आईटीबीपी के प्रवक्ता के अनुसार पर्वतारोहियों के पार्थिव शरीर उत्तराखंड के पिथौरागढ जिले में नंदा देवी पूर्व के निकट एक अज्ञात चोटी पर मिले हैं। इनमें एक महिला भी शामिल है। उन्होंने कहा कि आठवें लापता पर्वतारोही की तलाश सोमवार को फिर से की जायेगी।

इन पर्वतारोहियों का 21 हजार फुट ऊंची चोटी पर पता चला है। माना जा रहा है कि ये गत 26 मई को यहीं से लापता हुए थे । बल के पर्वतारोहियों ने इनका पता लगाने के लिए पिछले सप्ताह अभियान शुरू किया था। इनमें चार ब्रिटिश, दो अमेरिकी और एक-एक आस्ट्रेलियाई तथा भारतीय है।

पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि आईटीबीपी के पर्वतारोहियों का एक दल दो दिन पहले प्रभावित क्षेत्र में पहुंच गया था। दल की ओर से रविवार की सुबह तड़के खोज अभियान चलाया गया। दल को आज कामयाबी मिली है। आठ में से सात पर्वतारोहियों के शव बरामद कर लिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि इनमें एक महिला पर्वतारोही का भी शव है। इन शवों को एक स्थान पर एकत्र किया गया है। दल के सदस्य आठवें पर्वतारोही का पता लगाने के लिये कल फिर खोज अभियान चलायेंगे। इसके बाद सभी शवों को एक सुरक्षित स्थान पर एकत्र किया जायेगा। इसके बाद वायुसेना के एमआई-17 हेलीकाप्टर से सभी शवों को पिथौरागढ़ लाया जा सकेगा।

आईटीबीपी के सूत्रों ने बताया कि पर्वतारोहियों को खोजने के लिये 32 सदस्यीय दल नंदा देवी अभियान पर गया हैं। जिनमें से आईटीबीपी के दो दर्जन से अधिक कुशल पर्वतारोही शामिल हैं। पूरे दल को दो भागों में बांटा गया है। आठ से दस सदस्य नंदा देवी के प्रभावित क्षेत्र में गये हैं जबकि बाकी सदस्य दूसरे आधार शिविर पर ही रूके हुए हैं। ये सदस्य उनकी सहायता के लिये दूसरे आधार शिविर पर डेरा डाले हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि विदेशी पर्वतारोहियों का एक दल पिछले महीने 10 मई को नंदा देवी (ईस्ट) के अभियान पर गया था। इनमें से कुछ सदस्य अभियान को पूरा कर लौट आये थे। इस दल का नेतृत्व अल्मोड़ा निवासी चेतन पांडे कर रहे थे जबकि सात पर्वतारोही विदेशी थे। सभी लापता हो गये थे। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि उच्च हिमालयी क्षेत्र में हुए हिमस्खलन की चपेट में पूरा दल आ गया था। इनसे अंतिम बार विगत 26 मई को बातचीत हो पायी थी।

इसके बाद गत 31 मई को इनके लापता होने के बारे में खबर मिली। लापता पर्वतारोहियों को खोजने के लिये वायुसेना और आईटीबीपी की ओर से एक संयुक्त अभियान चलाया गया जिसमें नंदा देवी पर कुछ शव दिखायी दिये जिसके बाद अनुमान लगाया गया कि ये शव लापता पर्वतारोहियों के हो सकते हैं। पिथौरागढ़ प्रशासन की ओर से इस पूरे मामले की जानकारी केन्द्र सरकार को दी गयी। इसके बाद वायुसेना के एक एमआई-17 हेलीकाप्टर उपलब्ध आईटीबीपी के दल को उपलब्ध कराया गया। वायुसेना की ओर से विगत सप्ताह आईटीबीपी के 14 सदस्यीय दल को नंदा देवी के पहले आधार शिविर पर उतारा गया।

दल के कुछ सदस्य मुनस्यारी के रास्ते भी पैदल गये। इस अभियान को सफल बनाने के लिये आईटीबीपी के पर्वतारोही आधुनिक उपकरण अपने साथ ले गये है। लापता पर्वतारोहियों में चार ब्रिटेन, तीन अमेरिका और एक आस्ट्रेलिया की महिला पर्वतारोही है। उत्तराखंड निवासी चेंतन पांडे भी इनके साथ शामिल थे। लापता विदेशी पर्वतारोहियो में मार्टिन मोरन (ब्रिटेन), जोन मैकलारेन (ब्रिटेन), रूपर्ट बेवेल (ब्रिटेन), रिचर्ड (पयाने) (ब्रिटेन), रथ मैक्केन (आस्ट्रेलिया), एंथोनी सुडेकम (अमेरिका) तथा रॉनाल्ड बेमेल (अमेरिका) शामिल हैं।

 

More News
मुर्मु , मोदी ने  किया  मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने  का आग्रह

मुर्मु , मोदी ने किया मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह

19 Apr 2024 | 1:35 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ ही मतदाताओं में विशेष रूप से युवा मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

see more..
image