Friday, Mar 29 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
खेल


राष्ट्रीय खेल : बास्केटबाल में यूपी को ऐतिहासिक स्वर्ण,अब तक मिले 35 पदक

राष्ट्रीय खेल : बास्केटबाल में यूपी को ऐतिहासिक स्वर्ण,अब तक मिले 35 पदक

अहमदाबाद 03 अक्टूबर (वार्ता) 36वें राष्ट्रीय खेलों में उत्तर प्रदेश के शानदार अभियान में सोमवार को एक ऐतिहासिक पन्ना और जुड़ गया जब पुरूष बास्केटबॉल टीम ने अनुभवी तमिलनाडु को रोमांचक मुकाबले में 21-18 से हरा कर राष्ट्रीय खेल के इतिहास में पहली बार स्वर्ण पदक जीता।

इसके अलावा एथलेटिक्स में पुरुष 10000 मीटर में अभिषेक पाल ने रजत व महिला 10000 मीटर में कविता यादव ने कांस्य पदक जीता। निशानेबाजी में मिक्स टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में उत्तर प्रदेश ने रजत पदक जीता। इसी के साथ उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी सोमवार देर शाम तक तीन स्वर्ण, दो रजत व दो कांस्य पदक जीत चुके थे। यूपी इन खेलों में अब तक 14 स्वर्ण पदक, 12 रजत पदक व 9 कांस्य पदक सहित कुल 35 पदक जीत चुका है।

बास्केटबाल टीम के प्रदर्शन से गदगद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम के कप्तान हर्ष डागर को फोन कर बधाई दी। हर्ष डागर ने इस अहम मुकाबले में अकेले ही सर्वाधिक 12 अंक जुटाए। इसके साथ कुलदीप सिंह ने छह और तुषाल सिंह ने तीन अंक जोड़े। इससे पहले सेमीफाइनल में उत्तर प्रदेश ने दिल्ली को 21-16 से हराकर खिताबी होड़ में प्रवेश किया था। इस स्पर्धा में पंजाब को कांस्य पदक मिला।

पुरुष 10000 मीटर में अभिषेक पाल ने 28:54.98 का समय निकालते हुए रजत पदक जीता। इस वर्ग में सर्विसेज के गुलवीर सिंह ने स्वर्ण व सर्विसेज के ही कार्तिक कुमार ने कांस्य पदक जीते। अभिषेक पाल अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी सर्विसेज के गुलवीर सिंह से पिछड़ गए क्योंकि यूपी के इस धावक को 48 घंटे पहले अपने 5000 मीटर दौड़ में जीत की थकान से उबरना पड़ा। इससे पहले अभिषेक पाल ने पुरुष 5000 मी.दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था।

महिला 10000 मीटर में उत्तर प्रदेश की कविता यादव को कांस्य पदक मिला। निशानेबाजी में मिक्स टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में उत्तर प्रदेश (युविका तोमर व उज्जवल मलिक) टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इस वर्ग के फाइनल में पंजाब ने उत्तर प्रदेश की टीम को 17-11 से हराया। इससे पहले रविवार को युविका तोमर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था। बागपत की युविका ने फाइनल में हरियाणा की रिदम सांगवान को हराया था।

रविवार को ही उत्तर प्रदेश के लिए पुरुष कुश्ती फ्रीस्टाइल के 86 किग्रा भार वर्ग में जोंटी कुमार ने स्वर्ण पदक और पुरुष ग्रीको रोमन के 130 किग्रा वर्ग में यतेंद्र ने कांस्य पदक जीता। पुरुष कुश्ती फ्रीस्टाइल के 86 किग्रा वर्ग फाइनल में जोंटी कुमार ने महाराष्ट्र के दूसरी वरीय वेताल अंदीब को 11-4 अंक से हराया।

उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने सूबे के खिलाड़ियों को बधाई देते भरोसा जताया कि नेशनल गेम्स में यूपी का पदक जीतने का अभियान जारी रहेगा। उन्होंने पुरुष बास्केटबॉल टीम सहित स्वर्ण विजेता निशानेबाज युविका तोमर व पहलवान जोंटी कुमार को भी बधाई देते हुए कहा कि आपकी यह सफलता नेशनल गेम्स में अन्य खेलों की स्पर्धाओं में यूपी के खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।

प्रदीप.संजय

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image