Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अपने आदर्श स्वामी विवेकानंद के सपनों को पूरा कर रही है राष्ट्रीय सेवा योजना: प्रो.द्विवेदी

अपने आदर्श स्वामी विवेकानंद के सपनों को पूरा कर रही है राष्ट्रीय सेवा योजना: प्रो.द्विवेदी

झांसी 24 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) में राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस और प़ं दीनदयाल उपाध्याय जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक संजय द्विवेदी ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के आदर्श स्वामी विवेकानंद हैं और यह उनके सपनों को साकार कर रही है।

श्री द्विवेदी ने अपने व्याख्यान में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना ने अपना आदर्श स्वामी विवेकानंद को चुना है जो राष्ट्र सेवा को अपना दैनिक अभ्यास मानते थे। स्वामी विवकानंद ने समाज में जनचेतना जगाने का जो काम किया है, आज राष्ट्रीय सेवा योजना और उनके स्वयंसेवक राष्ट्र निर्माण मे वही काम कर रहे हैं। उन्होंने युवाओं को स्वामी विवेकानंद के नारे उठो जागो और अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहने का संदेश देते हुए युवाओं को प्रेरित किया।स्वामी जी ने बहुत ही कम आयु में जब 1893 शिकागो की धर्म संसद में भारत का प्रतिनिधित्व किया, तब दुनिया का भारत से साक्षात्कार हुआ। दुनिया ने भारत की समृद्धि पर ध्यान देते हुए उसकी आध्यात्मिक शक्ति को भी देखा।

कार्यक्रम में उद्दघाटन वक्तव्य की शुरुआत करते हुए स्वदेशी जागरण मंच के पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय ने भारत में बेरोजगारी की समस्या पर ध्यान दिलाते हुए कहा कि दीनदयाल और गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए गांवों में सोलर और चरखे के द्वारा रोजगार सृजन करना होगा हमें गांव की ओर चलना होगा हमें गो संवर्धन और देशी खेती के माध्यम से स्वराज का रास्ता खोजना होगा।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोक कुमार श्रोती ने अपने विशिष्ट वक्तव्य विश्वविद्यालय के कुलपति जे वी वैशमपायन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित करते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से कार्यक्रम अधिकारियों और स्वयंसेवकों के द्वारा किए गए कार्यों को सराहा। विश्वविद्यालय के प्रयासों की चर्चा करते हुए राष्ट्र निर्माण में राष्ट्रीय सेवा योजना की महत्व को रेखांकित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जे वी वैशमपायन ने मुख्य अतिथियों का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व पर प्रकाश डाला और राष्ट्रीय सेवा योजना के साथ अपने अनुभव भी साझा किए और राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा तमाम साहसिक और प्रेरणादायक कार्य किए जाने पर स्वयंसेवकों को धन्यवाद भी दिया। कुलपति के कहा कि जरूरी नहीं हम कोई बहुत बड़ा क्रांतिकारी काम करें छोटें मोटे काम करके भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया इसके साथ ही देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 उत्कृष्ठ कार्यक्रम अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।

नोडल अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने पीपीटी के माध्यम से विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यों की आख्या प्रस्तुत की। राष्ट्रीय सेवा योजना की तरफ से डॉ श्वेता पांडेय ने सभी अतिथियों को आभार ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सभी को सहृदय धन्यवाद दिया। विश्वविद्यालय की तरफ से सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कुलसचिव नारायण प्रसाद ने कहा कि कुलपति का सम्मान विश्वविद्यालय का सम्मान है। कार्यक्रम में कुछ स्वयंसेवकों ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। इस वृहद कार्यक्रम का संचालन कर कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनुपम व्यास ने किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय से संबंधित सभी कार्यक्रम अधिकारियों सहित विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ मुन्ना तिवारी और स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

सोनिया

वार्ता

More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image