Saturday, Feb 16 2019 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने 66 की हत्या की
  • जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ ऑडियो-वीजुअल के रूप सबूत: विदेश मंत्रालय
  • तमिलनाडु में सड़क हादसे में दो मरे 11 घायल
दुनिया Share

नाटो सहयोगियाें को अमेरिका की झिड़की

नाटो सहयोगियाें को अमेरिका की झिड़की

वाशिंगटन, 10 जुलाई(रायटर) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हफ्ते ब्रसेल्स में यूराेपीय देशों के नेताओं की बैठक से ठीक पहले उत्तर अटलांटिक संधि संगठन(नाटो) के सदस्य देशों को अमेरिका के साथ व्यापार अधिशेष और इस संगठन के लिए पर्याप्त मात्रा में याेगदान नहीं देने के लिए झिड़की लगाई है।

नाटो शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए रवाना होने से पहले उन्होनें कल शाम कहा कि सदस्य देश इस संगठन के लिए उचित मात्रा में योगदान नहीं कर रहे हैं और अमेरिका के साथ उनकी व्यापार नीतियां भी दाेषपूर्ण है।

उन्हाेंने एक टवीट् करते हुए कहा“ किसी भी अन्य देश की तुलना में अमेरिका नाटो पर अधिक धनराशि खर्च कर रहा है और यह उचित नहीं है तथा किसी भी सूरत में स्वीकार्य भी नहीं है। जब से मैनें कार्यकाल संभाला है तो इन देशों की तरफ से किए जाने वाले याेगदान का अंश बढ़ा है लेकिन उन्हें इसे और बढ़ाना चाहिए”

उन्होंने एक अन्य टवीट् में यह भी कहा कि अमेरिका के साथ यूराेपीय देश का अधिशेष व्यापार है। उन्होंने इस बात पर चिंता जताई है।

गौरतलब हैं कि वह नाटो के शुरू से ही आलोचक रहे हैं और 2016 में अपने चुनाव प्रचार के दाैरान उन्होंने इस संगठन के बारे में काफी बातें कही थी। उनका मानना है कि इस संगठन के रक्षा इंतजामाों पर अमेरिका अधिक धनराशि खर्च कर रहा है जो एक तरह से उस पर बोझ है।

इस समय अमेरिका नाटो के सत्तर प्रतिशत खर्च का वहन कर रहा है और अन्य नाटो सदस्य देशों ने 2024 तक हर साल अपने सकल घरेलू उत्पाद की दाे प्रतिशत धनराशि देने का फैसला लिया है। लेकिन स्पेन और जर्मनी की तरफ से एेसा कोई कदम नहीं दिखता है।

जितेन्द्र

रायटर

image