Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल के प्राकृतिक सौंदर्य को और निखारा जायेगा-जयवर्द्धन

भोपाल के प्राकृतिक सौंदर्य को और निखारा जायेगा-जयवर्द्धन

भोपाल, 12 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य भोपाल की पहचान है। भोपाल शहर के विकास के प्लान में इस बात का ध्यान रखा जाये कि शहर के प्राकृतिक सौंदर्य में और अधिक निखार आये।

श्री सिंह ने यह बात 'अर्बन डायलाग्स-रिइमेजनिंग भोपाल' पर संगोष्ठी में कही। उन्होंने कहा कि शहर के सभी परिवहन साधनों को एक-दूसरे से जोड़ा जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल के साथ ही मोनो रेल, बस परिवहन, रोप-वे को साथ में जोड़ें। इसके साथ ही एक ही कार्ड से सभी प्रकार के परिवहन में सुविधा मिले।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी का मुख्य उद्देश्य ईज ऑफ लिविंग है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी में पूरे शहर के विकास के साथ ही एरिया बेस्ड डेव्हलपमेंट पर भी जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि भोपाल के आसपास नये उद्योग खोलने की जरूरत है, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ें। उन्होंने युवा स्वाभिमान योजना के बारे में भी बताया। युवाओं के जोश और बुजुर्गों के मार्गदर्शन में 'सपनों का भोपाल' बनायेंगे।

जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि भोपाल को नये मास्टर-प्लॉन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विस्थापन के पहले लोगों के लिये वैकल्पिक व्यवस्था बनायें। उन्होंने कहा कि ऐसा ट्रेफिक प्लॉन बनायें, जिससे किसी को परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि भोपाल तेजी से बढ़ता शहर है। यहाँ अधिक से अधक फ्लाय-ओवर बनाये जायें।

संगोष्ठी को महानिदेशक अखिल भारतीय स्थानीय स्वशासन संस्थान राजीव अग्रवाल, एन.बी. लोहनी सहित अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया।

image