Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


पनडुब्बी गायब होने पर अजेंटीना के नौसेना प्रमुख बर्खास्त

ब्युनस आयर्स 17 दिसंबर (वार्ता) अर्जेंटीना ने पिछले महीने दक्षिणी अटलांटिक महासागर में अपनी एक पनडुब्बी के गायब होने के मामले में नौसेना प्रमुख एडमिरल मार्सेलो स्रुर को बर्ख़ास्त कर दिया है।

रक्षा मंत्रालय ने पनडुब्बी के गायब होने के मामले की जांच के दौरान एडमिरल स्रुर को पद से हटाने का अनुरोध किया था जिसके बाद शुक्रवार रात उन्हें बर्खास्त कर दिया गया। एडमिरल स्रुर को जनवरी 2016 में नौसेना प्रमुख नियुक्त किया था। इस मामले में पहले भी दो नौसैनिक अधिकारियों को बर्खास्त किया जा चुका है।

सेना के सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति मॉरिसियो मैक्री नौसेना के अधिकतर अधिकारियों काे सेवानिवृत्त करना चाहते हैं।

गौरतलब है कि एआरए सैन जुआन नाम की पनडुब्बी इलेक्ट्रिकल समस्या के चलते पेटागोनिया के तट से लगभग माह पहले गायब हो गई थी। इस पर चालक दल के 44 सदस्यों सवार थे। इसे ढूंढने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खोज अभियान भी चलाया गया, जो असफल रहा।

किसी के जीवित नहीं होने की संभावना के कारण दो सप्ताह पहले बचाव अभियान ख़त्म कर दिया गया था। हालांकि लापता लोगों के परिजनों ने सरकार से पनडुब्बी की खोज जारी रखने का आग्रह किया था। जिस जगह से पनडुब्बी के लापता हुई थी वहां पर तेज़ शोर सुना गया था और कुछ जहाज़ वहां पर अभी भी उसकी तलाश कर रहे हैं।

यामिनी, संतोष

वार्ता

image