Sunday, Feb 24 2019 | Time 08:27 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 25 फरवरी)
  • चीन में खनन कंपनी में दुर्घटना, 21 की मौत
  • मानवीय सहायता लेकर वेनेजुएला पहुंचा ब्राजील का ट्रक
  • एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
दुनिया Share

नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम गिरफ्तार

नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम गिरफ्तार

लाहौर 13 जुुलाई(वार्ता) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम शरीफ को शुक्रवार रात यहां हवाई अड्डा पहुंचने के कुछ ही मिनट के अंदर गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें रावलपिंडी ले जाया जा सकता है। दोनों का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है।

शहर में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात हैं। प्रशासन ने आदेश जारी किया था कि शुक्रवार अपराह्न तीन बजे से लेकर रात 12 बजे तक शहर के सभी मोबाइल फोन बंद रहेंगे। श्री शरीफ को उनकी मां से भी नहीं मिलने दिया गया। उनकी मां ने कल एक भावुक वीडियो जारी करके कहा था कि उनका बेटा निर्दोष है और अगर वह जेल गया तो वह भी उसके साथ जेल जायेंगी। श्री शरीफ बेटी के साथ आज सुबह लंदन से पाकिस्तान के लिए रवाना हुए थे। श्री शरीफ ने स्वदेश रवाना होने से पहले कहा था कि वह बुजदिल नहीं है ,स्थिति का सामना करेंगे। देश में 25 जुलाई को आम चुनाव है ,वह अपने समर्थकों का हौसला अफजाई के लिए उनके साथ रहेंगे।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता की पत्नी बेगम कुलसुम लंदन के एक अस्पताल में भर्ती हैं। वह पत्नी के इलाज के सिलसिले में काफी समय से अपनी बेटी के साथ लंदन में रह रहे हैं।

श्री शरीफ और मरियम नवाज को गिरफ्तार करने के लिए एक 16 सदस्यीय टीम बनाई गयी थी। दोनों को हेलिकाॅप्टर से सीधा रावलपिंडी के अदियाला जेल ले जाया जा सकता है।

इससे पहले श्री शरीफ के दामाद मोहम्मद सफदर को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया था।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) की अदालत ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में छह जुलाई को अपने एक फैसले में श्री शरीफ को 10 साल, मरियम को सात साल और दामाद कैप्टन सफदर को एक साल की सजा सुनाई थी। इसके अलावा अदालत ने श्री शरीफ पर 80 लाख पाउंड और मरियम पर 20 लाख पाउंड का जुर्माना भी लगाया है।

आशा उप्रेति

वार्ता

image