Friday, Apr 19 2024 | Time 05:50 Hrs(IST)
image
भारत


देश की अमृत पीढी का प्रतिनिधित्व करते हैं एनसीसी कैडेट : मोदी

देश की अमृत पीढी का प्रतिनिधित्व करते हैं एनसीसी कैडेट : मोदी

नयी दिल्ली 28 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं विशेष रूप से राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट्स को देश की अमृत पीढ़ी का प्रतिनिधि करार देते हुए उनसे अवसरों का लाभ उठाने और देश को नयी ऊंचाई पर पहुंचाने का संकल्प लेने का आह्वान किया है।

श्री मोदी ने शनिवार को यहां गणतंत्र दिवस में हिस्सा लेने वाले एनसीसी कैडेटों की रैली को संबोधित करते हुए कहा,“ कैडेट्स, भारत की युवा पीढ़ी के रूप में देश की अमृत पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये अमृत पीढ़ी आने वाले 25 वर्षों में देश को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगी, भारत को आत्मनिर्भर व विकसित बनाएगी। जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे। आज का भारत भी अपने सभी युवा साथियों को वो प्लेटफॉर्म देने का प्रयास कर रहा है जो आपके सपने को पूरा कर सके।”

प्रधानमंत्री ने युवाओं से कहा कि पूरी दुनिया में बस एक ही चर्चा है कि भारत का समय आ गया है इसलिए वह युवाओं का आह्वान करते हैं कि वह इन अवसरों का भरपूर लाभ उठायें। उन्होंने कहा,“ एक भी मौका खोना नहीं है, बस मां भारती को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लेकर चलते ही रहना है, बढ़ते ही रहना है, नई-नई सिद्धियों को प्राप्त करते ही जाना है, विजयश्री का संकल्प लेकर चलते ही जाना है।”

उन्होंने कहा कि सरकार भी युवाओं को ध्यान में रखकर योजना बना रही है और उन्हें देश के निर्माण में योगदान के अवसर दे रही है। उन्होंने कहा,“भारत की डिजिटल क्रांति हो, भारत की स्टार्ट-अप क्रांति हो, इनोवेशन क्रांति हो, इन सबका सबसे बड़ा लाभ युवाओं को ही तो हो रहा है। आज भारत जिस तरह अपने डिफेंस सेक्टर में लगातार रिफॉर्म्स कर रहा है, उसका लाभ भी देश के युवाओं को हो रहा है।”

अंतरिक्ष के क्षेत्र में युवाओं के योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ ही समय में युवा प्रतिभाओं के बल पर अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश का दबदबा बढा है। उन्होंने कहा,“जब हम युवाओं पर भरोसा करते हैं तब क्या परिणाम आता है इसका उत्तम उदाहरण हमारा स्पेस सेक्टर है। देश ने स्पेस सेक्टर का द्वारा युवा टैलेंट के लिए खोल दिया और देखते ही देखते पहला प्राइवेट सैटेलाइट लांच किया गया।”

पुलिस बलों और सशस्त्र बलों में महिलाओं की बढती भागीदारी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में यह दोगुना हो गयी है। उन्होंने कहा कि सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों में बेटियां महत्वपूर्ण मोर्चों पर जिम्मेदारी संभाल रही हैं। उन्होंंने कहा,“ बीते एक दशक के दौरान एनसीसी में बेटियों की भागीदारी लगातार बढ़ रही है।

मैं देख रहा था यहां जो परेड हुई उसका नेतृत्व भी बेटी ने किया।”

प्रधानमंत्री ने एनसीसी कैडेटों की सराहना करते हुए कहा,“आजादी के 75 वर्ष के इस पड़ाव में एनसीसी भी अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। जिन लोगों ने एनसीसी का प्रतिनिधित्व किया है और इसका हिस्सा रहे हैं, मैं राष्ट्र निर्माण में उनकी सराहना करता हूं।”

संजीव.संजय

वार्ता

More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image