Thursday, Jun 13 2024 | Time 10:50 Hrs(IST)
image
राज्य


सांप्रदायिक ध्रुवीकरण फैला रही राजग: इंडिया समूह

सांप्रदायिक ध्रुवीकरण फैला रही राजग: इंडिया समूह

शिमला, 22 मई (वार्ता) देश में महज अब दो चरणों के चुनाव होना बाकी है। हिमाचल में सातवें व आखिरी चरण में चुनाव है ऐसे में हिमाचल में भी इंडिया समूह सक्रियता से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) पर हमला बोल रहा है।

बुधवार को शिमला में इंडिया गठबंधन ने संयुक्त प्रेस वार्ता में भाजपा और राजग पर निशाना साधते हुए भाजपा और एनडीए पर देश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करने और जनता से किए वादों को पूरा न करने का आरोप लगाया है। इस दौरान इंडिया समूह के नेताओं ने कहा कि पांच चरणों के चुनाव में परिवर्तन की लहर दिखाई दी है और इंडिया समूह देश में सरकार बनाने जा रहा है।

राज्य के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि संविधान और धर्मनिरपेक्षता में भरोसा रखने वाले प्रगतिशील दल भाजपा के खिलाफ लामबंद हुए हैं। अब तक के चुनावी चरणों में इंडिया समूह को निर्णायक बढ़त हासिल हुई है। केंद्र की भाजपा सरकार ने किसानों की आय दुगनी करने का वादा किया, लेकिन पूरा नहीं किया। इसके अलावा केंद्र ने एमआईएस के तहत 1500 करोड़ के बजट प्रावधान को समाप्त करके बागवानों पर कुठाराघात किया है।

श्री ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के परिप्रेक्ष्य में देखें तो वर्तमान सुक्खू सरकार ने प्रदेश में विकट वित्तीय स्थिति के बावजूद बेहतर काम किया है। सरकार ने बागवानों के लंबित वित्तीय देनदारियां का भुगतान किया है। इसके अलावा लंबे समय से चल रही यूनिवर्सल कार्टन की मांग को पूरा किया। केंद्र की भाजपा सरकार ने सेब पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाने के बजाय घटा कर 50 फीसदी कर दी और लगभग 44 देशों से सेब देश में आयात हो रहा है। जिसका सीधा नुकसान प्रदेश के बागवानों को हो रहा है।

पूर्व विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि जनसंघ के जमाने से भाजपा ने स्टेटहुड का विरोध किया था और आज भी केंद्र की भाजपा सरकार व हिमाचल प्रदेश के बीच समन्वय नहीं दिखता है। केंद्र सरकार ने हिमाचल के स्रोतों पर ग्रहण लगाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पांचवे चरण के मतदान के बाद देश में परिवर्तन की हवा बन गई है। जहां-जहां भाजपा ने प्रदेश सरकारों को अस्थिर करने का काम किया, वहां मतदाता भाजपा को जवाब दे रहे हैं। हिमाचल में भी नतीजे भाजपा के पक्ष में नहीं आएंगे।

वहीं इस मौके पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता कुलदीप सिंह राठौर ने केंद्र की भाजपा सरकार पर जनता से वादाखिलाफी का आरोप लगाया और कहा कि पिछले चुनाव में ‘बहुत हुई महंगाई की मार’ का नारा भाजपा ने दिया लेकिन देश में महंगाई बढ़ती चली गई।

श्री राठौर ने कहा कि श्री मोदी ने दो करोड़ रोजगार प्रतिवर्ष देने का वादा किया जिसके मुताबिक 20 करोड़ रोजगार बनते थे लेकिन देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। इलेक्टोरल बॉन्ड आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला हुआ है। भाजपा का दिल्ली दफ्तर किसी पांच सितारा होटल से कम नहीं है इसका पैसा कहां से आया।

सं.संजय

वार्ता

More News
पूजा-अर्चना के लिए तिरुमाला पहुंचे नायडू

पूजा-अर्चना के लिए तिरुमाला पहुंचे नायडू

13 Jun 2024 | 10:07 AM

तिरुमाला, 12 जून (वार्ता ) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू नायडू गुरुवार सुबह भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए बुधवार शाम तिरुमाला पहुंचे। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद श्री नायडू दो दिवसीय तिरुमाला दौरे पर हैं और श्री वेंकटेश्वर स्वामी का आशीर्वाद लेने आए हैं। इससे पहले तिरुमाला में गायत्री निलयम रेस्ट हाउस पहुंचने पर तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम्स (टीटीडी) के संयुक्त कार्यकारी अधिकारी वीरब्रह्मम और सीवीएसओ नरसिंह किशोर ने उनका स्वागत किया। अन्य अधिकारियों में प्रमुख सचिव बंदोबस्ती करिकालवलवन, डीआईजी अनंतपुरम रेंज सिमोशी, तिरुपति जिला कलेक्टर प्रवीण कुमार, पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन राजू, टीटीडी के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के लिए जेईओ गौतमी और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

see more..
ममता ने कुवैत अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया

ममता ने कुवैत अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया

13 Jun 2024 | 10:01 AM

कोलकाता, 12 जून (वार्ता ) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कुवैत में हुई भीषण आग की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया।

see more..
मोदी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह बदल गए हैं: राहुल

मोदी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह बदल गए हैं: राहुल

13 Jun 2024 | 9:57 AM

वायनाड, 12 जून (वार्ता) कांग्रेस नेता एवं केरल में वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि देश के लोगों ने लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को यह सिखा दिया है कि वह भारत के संविधान को छू नहीं सकती और यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री मोदी भी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह से अलग नजर आ रहे हैं।

see more..
image