Monday, May 27 2024 | Time 11:20 Hrs(IST)
image
राज्य


बिहार से राजग ने आठ सांसद को किया बेटिकट, चार नये प्रत्याशी पर लगाया दांव

बिहार से राजग ने आठ सांसद को किया बेटिकट, चार नये प्रत्याशी पर लगाया दांव

पटना, 27 मार्च (वार्ता) बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने आगामी लोकसभा चुनाव में आठ सांसदों को बेटिकट कर दिया वहीं चार नये प्रत्याशी पर दांव लगाया है।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजग के प्रमुख घटक दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने सभी 17 उम्मीदवार और जनता दल यूनाईटेड (जदयू) ने अपने सभी 16 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। भाजपा ने इस बार के चुनाव में चार सांसदों का टिकट काट दिया है। भाजपा ने बक्सर से केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, मुजफ्फरपुर से पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय जय नारायण प्रसाद निषाद के पुत्र अजय निषाद, सासाराम (सु) से छेदी पासवान और शिवहर से रमा देवी को बेटिकट कर दिया है। राजग में सीटो के तालमेल के तहत इस बार के चुनाव में भाजपा की जीती हुई शिवहर सीट जदयू को दे दी गयी है।

भाजपा ने बक्सर से गोपालगंज के बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक मिथिलेश तिवारी और सासाराम (सु) सीट से भोजपुर के अगियांव (सु) से पूर्व विधायक शिवेश राम को चुनावी रणभूमि में उतारा है। शिवेश राम पूर्व केन्द्रीय मंत्री और पूर्व सांसद दिवंगत मुनि लाल के पुत्र हैं। मुनि लाल ने सासाराम सीट पर वर्ष 1996 में पहली बार भाजपा का ‘कमल’ खिलाया था। इसके बाद मुनि लाल वर्ष 1998 और वर्ष 1999 में भी भाजपा के टिकट पर सासाराम सीट पर विजयी बनें। मिथिलेश तिवारी और शिवेश राम पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने मुजफ्फरपुर से राजभूषण चौधरी निषाद को उम्मीदवार बनाया है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राजभूषण चौधरी निषाद भाजपा प्रत्याशी अजय निषाद के प्रतिद्वंद्वी के रूप में मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) के उम्मीदवार थे, जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं जदयू ने भी इस बार के चुनाव में चार सासंदों को बेटिकट कर दिया है। जदयू ने सीवान से कविता सिंह, सीतामढ़ी से सुनील कुमार पिंटू, काराकाट से महाबली सिंह और गया (सु) से विजय कुमार मांझी का टिकट काट दिया है। जदयू ने सीतामढ़ी से बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को चुनावी दंगल में उतारा है। वहीं, सीवान संसदीय सीट से जीरादेई के पूर्व विधायक रमेश सिंह कुशवाहा की पत्नी विजया लक्ष्मी देवी को उम्मीदवार बनाया है। देवेश चंद्र ठाकुर और विजया लक्ष्मी देवी पहली बार लोकसभा के चुनावी रण में अपना भाग्य आजमा रही हैं।

राजग के घटक दलों के बीच सीटों के तालमेल में गया (सु) सीट इस बार पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) को दे दी गई है । इसी तरह जदयू के खाते वाली काराकाट सीट इस बार उपेन्द्र कुश्वाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा (आरएलएम) के हिस्से में गई है। संभावना जतायी जा रही है कि गया (सु) से जीतन राम मांझी और काराकाट सीट से उपेन्द्र कुश्वाहा इस बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। दिलचस्प बात है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में गया (सु) सीट से हम प्रत्याशी जीतन राम मांझी को जदयू उम्मीदवार विजय कुमार मांझी और काराकाट सीट से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी प्रत्याशी उपेन्द्र कुश्वाहा को जदयू उम्मीदवार महाबली सिंह से हार का सामना करना पड़ा था। शिवहर सीट से जदयू के टिकट पर पूर्व सांसद लवली आनंद चुनावी रणभूमि मे उतरी हैं। लवली आनंद पूर्व सांसद और बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी हैं।

गौरतलब है कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटों पर राजग की ओर से भाजपा 17, जदयू 16, चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा-रामविलास) 05 उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी (आरएलएम) और जीतनराम मांझी की पार्टी (हम) एक-एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी ।

प्रेम सूरज

वार्ता

More News
आंध्र में सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत, दो घायल

आंध्र में सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत, दो घायल

27 May 2024 | 11:17 AM

तिरूपति, 27 मई (वार्ता) आंध्र प्रदेश में सोमवार तड़के दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

see more..
उधमपुर में पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर चूरापोस्त बरामद किया

उधमपुर में पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर चूरापोस्त बरामद किया

27 May 2024 | 10:30 AM

जम्मू 26 मई (वार्ता) जम्मू कश्मीर में पुलिस ने रविवार को उधमपुर जिले में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के पास जखानी में दो अंतरराज्यीय नशीले पदार्थ के तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 320 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद कर कथित मादक पदार्थ तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया।

see more..
बंगाल में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में करीब 83 फीसदी मतदान

बंगाल में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में करीब 83 फीसदी मतदान

27 May 2024 | 10:30 AM

कोलकाता 26 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के छठें चरण में शनिवार को तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम (सु), मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर (सु) सीटों पर 82.71 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
ओडिशा सरकार ने चार जिला कलेक्टरों से ओडीआरएएफ और अग्निशमन सेवाएं तैनात के निर्देश दिए

ओडिशा सरकार ने चार जिला कलेक्टरों से ओडीआरएएफ और अग्निशमन सेवाएं तैनात के निर्देश दिए

27 May 2024 | 10:30 AM

भुवनेश्वर 26 मई (वार्ता) ओडिशा सरकार ने रेमल चक्रवात को देखते हुए मयूरभंज, बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा के जिला कलेक्टरों को सतर्क कर दिया है और उन्हें तूफान के मद्देनजर किसी भी आपात स्थिति में ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) और अग्निशमन सेवाओं को तैनात करने के निर्देश दिए है।

see more..
यादव आज बिहार में चुनाव प्रचार पर

यादव आज बिहार में चुनाव प्रचार पर

27 May 2024 | 10:30 AM

भोपाल, 27 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में बिहार में चुनाव प्रचार पर रहेंगे।

see more..
image