Saturday, Mar 30 2024 | Time 13:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी विधानसभा की दो सीटों पर एक बजे तक करीब 27 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा की दो सीटों पर एक बजे तक करीब 27 फीसदी मतदान

लखनऊ 10 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश विधानसभा की दो सीटों पर हाे रहे उपचुनाव के लिये दोपहर एक बजे तक करीब 27 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निर्धारित समय सात बजे से शुरू हो गया था। रामपुर की स्वार सीट पर दोपहर एक बजे तक करीब 27.3 फीसद लोगों ने मतदान कर लिया था वहीं मिर्जापुर की छानबे (सुरक्षित) सीट पर 27.4 फीसदी मतदान हुआ था। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा जबकि मतगणना 13 मई को होगी। गौरतलब है कि छानबे विधानसभा सीट पर अपना दल के राहुल कोल के निधन के बाद चुनाव कराए जा रहे हैं। यहां राहुल कोल की पत्नी रिंकी कोल चुनाव मैदान में हैं जबकि स्वार सीट सपा नेता अब्दुल्ला आजम को विधानसभा के लिये अयोग्य ठहराये जाने के कारण रिक्त हुयी है।

भीषण गर्मी के चलते दोपहर 12 बजे के बाद मतदान की रफ्तार में कमी देखी जा रही है हालांकि कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुयी हैं। गर्मी से बचाव के लिये आयोग ने मतदान केन्द्रों पर उचित इंतजाम किये गये हैं। पीने के पानी के लिये वाटर कूलर और मिट्टी के घड़े मतदान केन्द्रों पर रखे गये हैं। बुजुर्ग और विकलांग मतदाताओं के लिये व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी है।

इस बीच समाजवादी पार्टी (सपा) ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को पहचान पत्र के नाम पर परेशान किया जा रहा है। रामपुर के टांडा, दढ़ियाल, लंबाखेड़ा, अकबराबाद, रसूलपुर, फरीदपुर, खेमपुर, मिलक काजी में मतदाताओं को बार बार पहचान पत्र दिखाने के लिये बाध्य किया जा रहा है। कुछ इलाकों में पुलिस मतदाताओं के साथ अभद्रता कर रही है।

प्रदीप

वार्ता

More News
राजू पाल हत्याकांड के छह दोषियों को उम्रकैद

राजू पाल हत्याकांड के छह दोषियों को उम्रकैद

29 Mar 2024 | 8:07 PM

लखनऊ 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक अदालत ने शुक्रवार को चर्चित राजू पाल हत्याकांड के छह आरोपियों को दोष सिद्ध होने के बाद आजीवन कारावास और 11.65 लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनायी है।

see more..
image