Monday, Apr 15 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
भारत


नीब करौरी बाबा के आदर्श आज भी प्रासंगिक : नरेन्द्र

नीब करौरी बाबा के आदर्श आज भी प्रासंगिक : नरेन्द्र

नयी दिल्ली 17 फरवरी (वार्ता) बाबा नीब करौरी महाराज के आदर्श और उनकी शिक्षा आज भी प्रासंगिक हैं और पश्चिमी देशों के लोग भी स्वीकार कर रहे हैं।

ये बातें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने कही। उन्होंने ने आज यहां बाबा नीब करौली के संस्मरणों पर आधारित पुस्तक ‘महान संत नीब करौरी महाराज’ का विमोचन किया। इस मौके पर आर एस एस के दिल्ली प्रांत के प्रचार प्रमुखस्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख श्री नरेन्द्र ठाकुर जी ने किया। इस अवसर पर रीतेश अग्रवाल उपस्थिति थे। श्री नरेन्द्र वर्मा द्वारा लिखित इस पुस्तक का प्रकाशन प्रतिमा प्रकाशन द्वारा किया गया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि भारत आध्यात्मिक संतों और ऋषियों की भूमि है। नीब करौरी बाबा भी ऐसे ही महान संत थे। उन्होंने कहा कि बाबा नीब करौरी के पास जो भी भक्त आता वह उनसे राम-राम जपने का आग्रह करते थे। इससे समझा जा सकता हैं कि भगवान राम सदियों से भारत के संतों और ऋषियों के सबसे बड़े अराध्य देव रहे हैं। आज सारा देश राममय हो रहा है इसका श्रेय हमारे संत समाज को जाता है। उन्होंने कहा अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा होने से देश में सनातन संस्कृति का गौरव स्थापित हुआ है। इसी गौरव को बाबा नीब करौरी ने अपने पूरे जीवन में बना कर रखा और सारी दुनिया के लोगों को श्रीराम के साथ जुड़ने का आह्वान किया।

श्री ठाकुर ने कहा कि भारतीय समाज में संतों का हमेशा से सम्मान होता रहा है। प्राचीन काल में अनेक सिद्ध संत और ऋषि-मुनियों ने सतातन धर्म की शिक्षाओं का समाज में प्रसार किया। बाबा नीब करौरी महाराज के आदर्श और उनकी शिक्षाओं को आज पश्चिम जगत में भी लोग स्वीकार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बाबा ने अपना पूरा जीवन महज एक कंबल में व्यतित किया। वह दिखावे और आडंबरों से दूर रहते थे। बाबा ने हनुमान जी के अनेकों मंदिरों का निर्माण कराया और जीवन में पूजा के महत्व और ईश्वरिय साधना को जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि बाबा नीब करौरी जैसे संतों ने राष्ट्र और समाज की भलाई के लिए सभी को एक साथ जोड़ कर रखा। जातिगत भेदभाव को वह हिंदू मेंधर्म के विपरित मानते थे।

उन्होंने बताया कि आज की पीड़ी इस पुस्तक से शिक्षा लेकर बाबा नीब करौरी महाराज के रास्ते पर चलेगी तो उनका कल्याण होगा।

संतोष

वार्ता

More News
आप नेताओं को जेल भेजने से उनका मनोबल और मजबूत हुआ: संजय सिंह

आप नेताओं को जेल भेजने से उनका मनोबल और मजबूत हुआ: संजय सिंह

15 Apr 2024 | 2:45 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भले ही मनोबल तोड़ने के लिए फर्जी मामले लगाकर पार्टी के शीर्ष नेताओं को जेल भेज दिया, लेकिन इससे उनका मनोबल टूटने की बजाय और मजबूत हुआ है।

see more..
केजरीवाल की याचिका पर ईडी को नोटिस, सुप्रीम कोर्ट 29 को करेगा अगली सुनवाई

केजरीवाल की याचिका पर ईडी को नोटिस, सुप्रीम कोर्ट 29 को करेगा अगली सुनवाई

15 Apr 2024 | 2:40 PM

नई दिल्ली,15 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली आबकारी नीति कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में अपनी गिरफ्तारी और हिरासत को बरकरार रखने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया।

see more..
मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ को 21 पूर्व न्यायाधीशों ने लिखी चिट्ठी

मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ को 21 पूर्व न्यायाधीशों ने लिखी चिट्ठी

15 Apr 2024 | 2:18 PM

नई दिल्ली,15 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों के लगभग 21 पूर्व न्यायाधीशों ने 'न्यायपालिका पर दबाव बनाने और उसे कमजोर करने' के लिए किए जा रहे कथित प्रयासों से भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को एक पत्र के जरिए अपनी चिंताओं से अवगत कराया है।

see more..
खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

15 Apr 2024 | 1:40 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मध्यप्रदेश में खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति इंडिया समूह के उम्मीदवार होंगे।

see more..
image