Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


उच्च शिक्षा के सुधार प्रयासों में तेजी लाने की जरूरत : चौहान

उच्च शिक्षा के सुधार प्रयासों में तेजी लाने की जरूरत : चौहान

पटना, 09 जनवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने नये वर्ष में उच्च शिक्षा के सुधार प्रयासों में और अधिक तेजी लाने की आवश्यकता पर बल देते हुए आज कहा कि विश्वविद्यालय स्तर पर समीक्षा तंत्र को और अधिक सुदृढ़ किये जाने की जरूरत है।

श्री चौहान की अध्यक्षता में यहां राजभवन में राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की एक उच्चस्तरीय समीक्षा-बैठक की गयी। श्री चौहान ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि नये वर्ष में उच्च शिक्षा के सुधार प्रयासों में और अधिक तेजी लाने की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय प्रशासन के विभिन्न वरीय पदाधिकारियों द्वारा विभिन्न अंगीभूत महाविद्यालयों , संबद्ध कॉलेजों, बीएड कॉलेजों का पर्यवेक्षण किए जाने से वहां के क्रियाकलापों में नियमितता विकसित होगी। उन्होंने महाविद्यालयों की गतिविधियों के नियमित अनुश्रवण के लिए एक तंत्र विकसित करने के लिए भी आवश्यक निदेश प्रदान करते हुए इस दिशा में शीघ्र परिपत्र जारी करने के लिए कहा।

कुलाधिपति ने कहा कि विभिन्न विश्वविद्यालयीय विभागों एवं महाविद्यालयों में विभागवार, विषयवार शिक्षकों की रिक्तियों एवं छात्रों के नामांकन का आकलन किया जाना आवश्यक है। जिन विषयों के अध्ययन के प्रति छात्रों की ज्यादा रुझान है, उनमें शिक्षकों की पर्याप्तता होनी चाहिए। विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के क्रम में ‘युक्तिकरण’ का ध्यान रखा जाना चाहिए।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image