Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कृषि में नई तकनीक अपनाने की जरूरत : नीतीश

कृषि में नई तकनीक अपनाने की जरूरत : नीतीश

समस्तीपुर, 07 मार्च (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेहतर पैदावार के लिए खेती की नई तकनीक को अपनाने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि उनकी सरकार राज्य में कृषि विकास के प्रति कृत संकल्पित हैं।

श्री कुमार आज समस्तीपुर जिले के नयानगर गांव में डिजिटल इरिगेशन ऑटोमेशन का उद्घाटन करते हुए कहा कि बेहतर खेती के लिए नई तकनीकों को अपनाने की जरूरत है। सरकार राज्य में कृषि विकास के प्रति कृत संकल्पित हैं और इसके लिए कृषि रोडमैप तैयार करखेती के विकास के लिए कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है। उन्होंने बिहार की भूमि एक उर्वरा भूमि बताया और कहा कि इस भूमि में आवश्यकता के अनुरूप उत्पादन करने की क्षमता है।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कंप्यूटर आधारित सिंचाई यंत्र का अवलोकन किया। उन्होंने टेक्निकल फॉर्मिंग का भी मुआयना भी किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रगतिशील किसान सुधांशु रंजन सिंह के लीची बगान का भी मुआयना किया। सुधांशु द्वारा ड्रीप इरिगेशन सिस्टम से की जा रही बागवानी की जानकारी ली।

बाद में मुख्यमंत्री ने पत्रकारों द्वारा ड्रीप इरिगेशन से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए कहा कि ड्रीप इरिगेशन एवं इससे संबंधित अन्य कामों को बढ़ावा देने के लिए पहले से ही सब्सिडी दी जा रही है। सरकार चाहती हैं कि लोग इसे अपनाएं। उन्होंने कहा कि दो सेंटर ऑफ एक्सिलेंस हैं, एक सब्जी के लिए नालंदा जिले के चंडी में एवं फल के लिए वैशाली जिले के देसरी में, यहां चीजों को प्रोत्साहित करने के लिए कोशिशें की जाती हैं।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधायक राजकुमार राय, राम बालक सिंह, अशोक कुमार मुन्ना सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सं.सतीश सूरज

वार्ता

image