Friday, Mar 29 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भारत की पहचान बनाने वाली संस्कृति परंपरा और मूल्यों से युवा पीढ़ी को जोड़ने की जरुरत-कमलनाथ

भारत की पहचान बनाने वाली संस्कृति परंपरा और मूल्यों से युवा पीढ़ी को जोड़ने की जरुरत-कमलनाथ

छिंदवाड़ा 10 फरवरी (वार्ता) मध्यपप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि भारत की पहचान बनाने वाली संस्कृति परंपरा और मूल्यों से युवा पीढ़ी को जोड़ने की जरुरत है।

श्री कमलनाथ आज यहां राजा भोज की आदमकद प्रतिमा का अनावरण व शहर के लिए नियमित जल प्रदाय योजना का लोकार्पण और निर्माणाधीन शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के निरीक्षण के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राजा भोज की आदमकद प्रतिमा की स्थापना को यहां के रहवासियों के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि राजा भोज की भारत देश के नव निर्माण और इसकी संस्कृति समृद्ध बनाने की एक व्यापक सोच थी।

उन्होंने कहा कि राजा भोज ने अपने समय में देश की संस्कृति को एक नई दिशा दी और जनकल्याण की दिशा में काम करते हुए मिशाल पेश की। यही कारण है कि आज हम उनकी मूर्ति की स्थापना करके स्मरण कर रहे है और युवा पीढ़ी को उनके व्यक्तित्व और कृतित्व से अवगत करा रहे है।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में हर क्षेत्र में विविधता है तो भी हम एकता के मजबूत सूत्र में बंधे हुए है। पूरा विश्व हमारी हर दिल को जोड़ने वाली इस संस्कृति को आश्चर्य से देखता है।

उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा शहर के लिए नियमित जल प्रदाय योजना निर्धारित अवधि के 20 दिन पूर्व ही पूरी की गई। छिंदवाड़ा में जो भी आज विकास दिख रहा है उसके पीछे यहां के नागरिकों ने जो प्यार और विश्वास मुझे दिया है जो ताकत दी है उसी का यह परिणाम है। उन्होंने कहा कि यह मेरी सबसे बड़ी पूंजी है। इसी के बल पर हर चुनौती पर विजय पाकर हम विकास के पथ पर आगे बढ़ते जायेगें।

उन्हाेंने कहा कि छिंदवाड़ा में निर्माणाधीन शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में ऐसा अस्पताल बनाने का हमारा प्रयास है। इसमें चिकित्सा की विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। हमारी मंशा है कि छिंदवाड़ा सहित आसपास के लोगों को इलाज के लिए बाहर न जाना पड़े बल्कि बाहर के लोग यहां इलाज करवाने आये।

मुख्यमंत्री का समारोह में राजाभोज निर्माण समिति तथा अन्य समाजिक संगठनों द्वारा अभिनंदन किया गया। उन्हें अभिनंदन पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

नाग

वार्ता

image