Friday, Apr 19 2024 | Time 08:34 Hrs(IST)
image
भारत


युवाओं को आयुष अनुसंधान को जोड़ने की आवश्यकता

युवाओं को आयुष अनुसंधान को जोड़ने की आवश्यकता

नयी दिल्ली, 10 मई (वार्ता) आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा ने कहा है कि आयुष अनुसंधान से युवाओं को जोड़ने की आवश्यकता है और इसका लाभ देश दुनिया को मिलेगा।

श्री कोटेचा ने बुधवार को यहां अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान और केन्‍द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद् के एक ‘आयुष में अनुसंधान और शिक्षा सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष के क्षेत्र में विशेष अनुसंधान किये जाने चाहिए। युवाओं काे आयुष अनुसंधान एवं शिक्षा से जोड़ने के तौर तरीके खोजे जाने चाहिए। आयुष का अनुसंधान आधुनिक चिकित्सा समस्याओं के समाधान के लिए किया जाना चाहिए।

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की निदेशक डॉ तनुजा नेसरी ने कहा कि प्रशासकों, नीति निर्माताओं, शिक्षा विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों को एकजुट होकर आयुष अनुसंधान पर जोर देना चाहिए और एक-दूसरे के साथ अपने अनुभव साझा करने चाहिए। इससे अनुसंधान आधारित आयुर्वेद को विकसित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद में बहुत क्षमता है और ये आने वाले समय में बहुत ऊंचाइयों तक जाएगा। कोविड के समय में आयुष प्रणाली ने चीनी चिकित्सा प्रणाली की तुलना में अधिक काम किया है।

सम्मेलन में सभी आयुष राष्ट्रीय संस्थानों, अनुसंधान परिषदों के प्रमुखों और एमओए के सलाहकारों, एनसीएसआईएम और एनसीएच के अध्यक्ष सहित पांच नव-प्रतिष्ठित नियुक्त वैज्ञानिक और मुख्य अतिथियों में आयुष प्रतिष्ठित वैज्ञानिक अध्यक्ष डॉ. नंदिनी के. कुमार (अंतःविषय नैदानिक अनुसंधान), डॉ. अरविंद चोपड़ा, (सार्वजनिक स्वास्थ्य और महामारी विज्ञान), डॉ. शर्मिला शेखर मांडे (आयुर्वेद बायोलॉजी एंड बेसिक साइंसेज), डॉ. मधु दीक्षित (फार्मास्युटिकल ड्रग डेवलपमेंट) और डॉ. बी.एन. गंगाधर (चेतना और संज्ञानात्मक विज्ञान) आयुष प्रतिष्ठित वैज्ञानिक अध्यक्षों ने भाग लिया।

सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य वैचारिक मंथन और अकादमिक और अनुसंधान के मार्ग में अध्यक्षों की विशेषज्ञता और अनुभव से लाभ उठाते हुए लक्ष्य निर्धारित करना रहा। प्रतिभागियों ने स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर आयुष कॉलेजों में अनुसंधान शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र पर चर्चा की। यह आयुष क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास, शिक्षा और क्षमता निर्माण पर केंद्रित था।

सत्या.श्रवण

वार्ता

More News
वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नयी दिल्ली,19 अप्रैल ( वार्ता) नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नए नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार वॉइस एडमिरल त्रिपाठी 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। उसी दिन मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार सेवानिवृत हो रहे हैं।

see more..
लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 102 संसदीय सीटों के लिये शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इसके लिये चुनाव अधिकारी मतदान केन्द्रों पर पहले ही पहुंच गये थे।

see more..
तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

18 Apr 2024 | 11:42 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने पार्टी विधायक अमानतुल्लाह ख़ान की गिरफ़्तारी पर कहा कि भाजपा की तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से हम लड़ते रहेंगे।

see more..
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
image