Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:21 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहारी कलाकारों को प्रोत्साहित करने की जरूरत : मंगल

बिहारी कलाकारों को प्रोत्साहित करने की जरूरत : मंगल

पटना 26 नवंबर (वार्ता) बिहार कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि राज्य के कलाकारों को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

श्री पांडेय ने गुरुवार को यहां विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा के बाद कहा कि कला के क्षेत्र में बिहारी कलाकारों को प्राथमिकता और उन्हें इस क्षेत्र में प्रोत्साहित करने का निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिया गया है। उन्होंने बिहारी कलाकारों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ज्यादा तरजीह देने पर बल देते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों में मूल माटी की खुशबू जरूरी है ताकि दर्शक कार्यक्रम की ओर ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो सकें।

मंत्री ने कहा कि ऐसी नीति बनाने की जरूरत है, जिससे अधिकृत कलाकारों को सरकार प्रोत्साहित कर सके। कलाकारों को प्रोत्साहन देने की नीति बनाने की भी जरूरत है ताकि कला-संस्कृति के क्षेत्र में बिहार का नाम रोशन हो सके। उन्होंने मधुबनी पेंटिंग को मिथिला पेंटिंग के रूप में प्रचार की जरूरत पर बल दिया। वहीं, मंत्री ने राजेन्द्रनगर स्थित मोइनुल हक स्टेडियम के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली और इसके जीर्णोद्धार की दिशा में किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी ली।

श्री पांडेय को राजगीर में बन रहे स्टेडियम के बारे में अधिकारियों ने बताया कि वहां करीब 70 प्रतिशत काम हो चुके हैं। यहां विभिन्न तरह के खेलों के प्रशिक्षण के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली। साथ ही उन्होंने ग्रामीण खेल कबड्डी को और अधिक प्रोत्साहन देने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने तैराकी के क्षेत्र में भी कम उम्र के बच्चों को तलाश कर उन्हें इस दिशा में प्रोत्साहित करने का भी निर्देश दिया, ताकि इस क्षेत्र में भी बिहार तेजी से आगे बढ़े।

मंत्री ने कहा कि विभाग के रिक्त पदों पर शीघ्र बहाली करने के लिए प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया गया है। साथ ही उन्होंने नये कार्यक्रमों को लेकर पांच साल का विस्तृत रोडमैप बनाने का निर्देश भी दिया। इसके पूर्व उन्होंने म्यूजियम में रखे पौराणिक बौद्धकाल की मूर्तियों का भी अवलोकन किया।

सूरज

वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image