Wednesday, Feb 20 2019 | Time 00:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सऊदी अरब के शाहजादे सलमान पहुंचे भारत, मोदी ने हवाई अड्डे पर की अगवानी
India Share

सिविल डिफेंस में युवाओं को अहम जिम्मेदारी देने की जरूरत: राजनाथ

सिविल डिफेंस में युवाओं को अहम जिम्मेदारी देने की जरूरत: राजनाथ

नयी दिल्ली 06 दिसम्बर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि बदली परिस्थितियों में ‘सिविल डिफेंस’ यानी नागरिक रक्षा संगठन में युवाओं को महत्वपूर्ण भूमिका दिये जाने की जरूरत है।
श्री सिंह ने गुरुवार को यहां सिविल डिफेंस और होम गार्ड्स के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि सिविल डिफेंस संगठन के ढांचे में बदलाव की जरूरत है जिससे कि वह अापदाओं और शांतिकाल में प्रभावशाली भूमिका निभा सके। उन्होंने कहा कि सिविल डिफेंस की उपयोगिता के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं है और संगठन ने प्राकृतिक आपदाओं तथा संकट की घड़ी में राष्ट्र की सेवा की है।
उन्होंने कहा ,“अापदाओं के समय आप लोगों को सहायता पहुंचाने में सबसे आगे रहे हैं लेकिन बदलते समय में संगठन में वार्डन स्तर पर युवाओं को नेतृत्व की भूमिका में लाने की जरूरत है।” गृह मंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध के बाद मंत्रियों के समूह तथा अन्य समितियों की सिविल डिफेंस को प्रभावशाली बनाने के लिए उसमें संगठनात्मक बदलाव की सिफारिशों पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है। सिविल डिफेंस की उपयोगिता बढाने के उपायों पर विचार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दिशा में समर्पित वार्डनों की नियुक्ति , प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना और उन्हें वित्तीय रूप से सशक्त बनाने के कदम उठाये जा सकते हैं।
श्री सिंह ने मंत्रालय , राज्य पुलिस, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, सिविल डिफेंस तथा होम गार्ड्स के अधिकारियों से सिविल डिफेंस और होम गार्ड्स के अधिक से अधिक इस्तेमाल के लिए इन संगठनों के स्वयंसेवकों की जिम्मेदारियों और भूमिका का विश्लेषण करने को कहा।
गृह मंत्री ने इस मौके पर वीरता के लिए अग्निशमन सेवा को राष्ट्रपति का एक पदक , वीरता के लिए 9 पदक, विशिष्ट सेवा के लिए 17 पदक, होम गार्ड्स और सिविल डिफेंस को उत्कृष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के 14 पदक प्रदान किये। समारोह में सिविल डिफेंस और होम गार्ड्स के महानिदेशक संजय कुमार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर और गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव संजीव जिंदल तथा कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
संजीव ,अभिनव
वार्ता

More News
सुरक्षा चूक का नतीजा है पुलवामा की घटना : सिंघवी

सुरक्षा चूक का नतीजा है पुलवामा की घटना : सिंघवी

19 Feb 2019 | 11:47 PM

नयी दिल्ली, 19 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य तथा वरिष्ठ प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पिछले सप्ताह हुए आतंकवादी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नेरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि यह घटना सुरक्षा में चूक का नतीजा है।

 Sharesee more..
आतंकवाद मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन: आयोग

आतंकवाद मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन: आयोग

19 Feb 2019 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 19 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पुलवामा आतंकवादी हमले को मानवाधिकारों का उल्लंघन करार देते हुए कहा है कि इन हमलों को अंजाम देने वालों को मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों में जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।

 Sharesee more..
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण-दूसरे चरण को मंजूरी

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण-दूसरे चरण को मंजूरी

19 Feb 2019 | 11:00 PM

नयी दिल्ली, 19 फरवरी (वार्ता) सरकार ने इस वर्ष मार्च के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण - द्वितीय चरण को मंजूरी दे दी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की मंगलवार को यहां हुई बैठक में इस योजना के क्रियान्वयन को मंजूरी दे गयी।

 Sharesee more..
तीन तलाक पर फिर अध्यादेश लायेगी सरकार

तीन तलाक पर फिर अध्यादेश लायेगी सरकार

19 Feb 2019 | 10:41 PM

नयी दिल्ली 19 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने अपने कार्यकाल के अंतिम संसदीय सत्र में भी तीन तलाक से संबंधित विधेयक पारित नहीं हो पाने के कारण एक बार फिर से इसके लिए अध्यादेश लाने का फैसला किया है।

 Sharesee more..
मिड डे मिल योजना में अतिरिक्त राशि का आवंटन

मिड डे मिल योजना में अतिरिक्त राशि का आवंटन

19 Feb 2019 | 10:27 PM

नयी दिल्ली 19 फरवरी (वार्ता) सरकार ने मिड डे मिल की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया है और इसके लिए बारह हज़ार 51 करोड़ रुपए अतिरिक्त बजट को मंजूरी दी है।

 Sharesee more..
image