Wednesday, Apr 24 2019 | Time 01:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति से की मुलाकात
  • रक्षा बलों के प्रमुखों को बदल सकते हैं श्रीलंका के राष्ट्रपति
  • मोरक्को पुलिस ने आईएस से जुड़े संदिग्ध को हिरासत में लिया
India


सिविल डिफेंस में युवाओं को अहम जिम्मेदारी देने की जरूरत: राजनाथ

सिविल डिफेंस में युवाओं को अहम जिम्मेदारी देने की जरूरत: राजनाथ

नयी दिल्ली 06 दिसम्बर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि बदली परिस्थितियों में ‘सिविल डिफेंस’ यानी नागरिक रक्षा संगठन में युवाओं को महत्वपूर्ण भूमिका दिये जाने की जरूरत है।
श्री सिंह ने गुरुवार को यहां सिविल डिफेंस और होम गार्ड्स के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि सिविल डिफेंस संगठन के ढांचे में बदलाव की जरूरत है जिससे कि वह अापदाओं और शांतिकाल में प्रभावशाली भूमिका निभा सके। उन्होंने कहा कि सिविल डिफेंस की उपयोगिता के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं है और संगठन ने प्राकृतिक आपदाओं तथा संकट की घड़ी में राष्ट्र की सेवा की है।
उन्होंने कहा ,“अापदाओं के समय आप लोगों को सहायता पहुंचाने में सबसे आगे रहे हैं लेकिन बदलते समय में संगठन में वार्डन स्तर पर युवाओं को नेतृत्व की भूमिका में लाने की जरूरत है।” गृह मंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध के बाद मंत्रियों के समूह तथा अन्य समितियों की सिविल डिफेंस को प्रभावशाली बनाने के लिए उसमें संगठनात्मक बदलाव की सिफारिशों पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है। सिविल डिफेंस की उपयोगिता बढाने के उपायों पर विचार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दिशा में समर्पित वार्डनों की नियुक्ति , प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना और उन्हें वित्तीय रूप से सशक्त बनाने के कदम उठाये जा सकते हैं।
श्री सिंह ने मंत्रालय , राज्य पुलिस, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, सिविल डिफेंस तथा होम गार्ड्स के अधिकारियों से सिविल डिफेंस और होम गार्ड्स के अधिक से अधिक इस्तेमाल के लिए इन संगठनों के स्वयंसेवकों की जिम्मेदारियों और भूमिका का विश्लेषण करने को कहा।
गृह मंत्री ने इस मौके पर वीरता के लिए अग्निशमन सेवा को राष्ट्रपति का एक पदक , वीरता के लिए 9 पदक, विशिष्ट सेवा के लिए 17 पदक, होम गार्ड्स और सिविल डिफेंस को उत्कृष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के 14 पदक प्रदान किये। समारोह में सिविल डिफेंस और होम गार्ड्स के महानिदेशक संजय कुमार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर और गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव संजीव जिंदल तथा कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
संजीव ,अभिनव
वार्ता

More News
सुप्रीम कोर्ट ने राहुल काे व्यक्तिगत उपस्थिति से दी छूट

सुप्रीम कोर्ट ने राहुल काे व्यक्तिगत उपस्थिति से दी छूट

24 Apr 2019 | 12:02 AM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायलय ने आपराधिक मानहानि मामले में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दे दी।

see more..
सनी देओल को गुरदासपुर से मिला भाजपा का टिकट

सनी देओल को गुरदासपुर से मिला भाजपा का टिकट

23 Apr 2019 | 10:06 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मशहूर बॉलीवुड कलाकार सनी देओल को पंजाब की गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है जबकि होशियारपुर (सु.) सीट से केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला का टिकट काट कर सोम प्रकाश को प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

23 Apr 2019 | 8:29 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय हाईस्पीड रेल निगम ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में मुंबई में समुद्र के अंदर से गुजरने वाली 20 किलोमीटर से अधिक लंबी रेललाइन बिछाने के लिए मंगलवार को निविदा जारी की।

see more..
महिला उत्पीड़न संबंधी सिफारिशों के क्रियान्वयन पर आयोग की नजर

महिला उत्पीड़न संबंधी सिफारिशों के क्रियान्वयन पर आयोग की नजर

23 Apr 2019 | 8:29 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मंगलवार को कहा कि देश भर में महिला उत्पीड़न और प्रताड़ना की जांच के लिए गठित की गयी जांच समिति की सिफारिशों को संबंधित अधिकारियों के पास भेजा गया है और इनको लागू करने की प्रक्रिया की पूरी निगरानी की जा रही है।

see more..
image